• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • Durgapuja 2021: कोरोना से मुक्ति दिलाएंगी मां दुर्गा, इस खास थीम पर तैयार की गई प्रतिमाएं

Durgapuja 2021: कोरोना से मुक्ति दिलाएंगी मां दुर्गा, इस खास थीम पर तैयार की गई प्रतिमाएं

दुर्गा

दुर्गा पूजा के लिए विभिन्न पत्रों को दर्शाती मां की मुद्राएं

वाराणसी में दुर्गापूजा को लेकर तैयारी अंतिम दौर में है. ऐसे में इस बार पूजा पंडालों में मां दुर्गा कोरोना रूपी राक्षस का संघार करेगी.

  • Share this:

    धर्म की नगरी काशी (Kashi) में नवरात्रि की धूम है. महादेव की इस नगरी में शक्ति अराधना का पर्व भी खास तरीके से मनाया जाता है. नवरात्रि (Navratri) में होने वाले दुर्गापूजा (Durgapuja) को लेकर वाराणसी में जगह-जगह पूजा पंडाल सजाए जाते है. दुर्गापूजा को लेकर तैयारी भी अंतिम दौर में है. ऐसे में इस बार दुर्गा पूजा पंडालों में मां दुर्गा कोरोना (Corona) रूपी राक्षस का संघार करेगी.इस खास थीम के साथ वाराणसी (Varanasi) के मूर्तिकारों में मां की प्रतिमा को तैयार किया है. इस खास प्रतिमा में मां दुर्गा को डॉक्टर के रूप में दिखाया गया जबकि महिषासुर को कोरोना रूपी राक्षस का रूप दिया है. इसके अलावा गणपति,कार्तिकेय,मां लक्ष्मी और विद्या की देवी मां सरस्वती को कोरोना वारियर के तौर पर दिखाया गया है. वाराणसी के गिरजाघर स्थित गीता मंदिर पर इस खास प्रतिमा का दीदार भक्त कर सकेंगे.

    मूर्तिकार शीतल कुमार चौरसिया ने बताया कि इस प्रतिमा को उन्होंने 2 महीने में तैयार किया है. इस थीम के साथ इस बार उन्होंने 2 मूर्तिया बनाई है. मूर्ति के साइज को सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक रखा गया है. इस मूर्ति को बनाने में चार लोगों ने उनकी मदद की है.

    वैक्सीन से कर रही वध
    शीतल कुमार में बताया कि इस प्रतिमा में मां दुर्गा को धरती के भगवान कहे जाने वाले डॉक्टर का रूप दिया गया है. वैक्सीन रूपी त्रिशूल से वो कोरोना रूपी महिषासुर का वध करती दिखेगी. इसके अलावा मां दुर्गा के हाथों में सैनिटाइजर,मास्क, पानी सहित अन्य अस्त्र दिखेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज