लाइव टीवी

इस खास आइसक्रीम को खाने से दूर होंगी कई बीमारियां, खांसी से मिलेगी राहत
Varanasi News in Hindi

Upendra Dwivedi | News18 Uttar Pradesh
Updated: January 26, 2020, 1:20 PM IST
इस खास आइसक्रीम को खाने से दूर होंगी कई बीमारियां, खांसी से मिलेगी राहत
इस खास आइसक्रीम को खाने से दूर होंगी कई बीमारियां

प्रो. राय बताते हैं कि खांसी, जुकाम, ब्लडप्रेशर में न केवल ये फंक्शनल फूड रूपी आइसक्रीम फायदा करेगी. बल्कि शुगर के मरीज भी इसका आनंद ले पाएंगे.

  • Share this:
वाराणसी. आइस्क्रीम का नाम सुनकर बच्चे दीवाने हो जाते हैं. कई बार डायबिटीज के मरीज ये सोचकर आइस्क्रीम नहीं खाते कि कईं शुगर न बढ़ जाएं लेकिन अब न बच्चों को फिक्र करने की जरूरत हैं और न बड़ों को डरने की. क्योंकि बीएचयू में शोध के बाद ऐसी आइसक्रीम तैयार की गई, जो न केवल स्वाद बढ़ाएगी बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता भी. बीएचयू के दुग्ध विज्ञान और खाद्य प्रौद्योगिकी विभाग में ये नई हर्बल आइसस्क्रीम बनकर तैयार हुई. ऐसी आइसक्रीम बनाने का ख्याल तब आया, जब यहां कुछ लोगों ने शुगर की वजह से आइसस्क्रीम न खाने की बात कही. वहीं एक स्टूडेंट्स को आइसस्क्रीम खाने के बाद ठंड से गले में दिक्कत हो गई.

शोधकर्ता को खुद भी रही है खांसी

उसके बाद शोध निदेशक प्रोफेसर दिनेश चंद्र राय के मार्गदर्शन में छात्र विशाल जैन और शशांक के साथ पूरी टीम ऐसी आइसस्क्रीम बनाने में जुट गई. कई महीनों की मेहनत के बाद अब सफलता इस लजीज आइसस्क्रीम के रूप मे सामने आई है. खासियत की बात करें तो बीएचयू की इस आइसक्रीम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपको खासकर कि बच्चों को कई प्रकार की बीमारियों से दूर रखेगा. यानी स्वाद भी और दवा भी. जल्द ही इसी तर्ज पर औषधीय गुणों वाला श्रीखंड भी तैयार हो रहा है. फिलहाल आइसक्रीम के चार फ्लेवर तैयार किए गए हैं. इसमे तुलसी, सौंफ, मुलेठी का अलग अलग और एक फ्लेवर मिक्स के रूप में तैयार किया गया है.

खांसी से मिलेगा निजात
खांसी से मिलेगा निजात




आइसक्रीम निर्माता कंपनियों को लिखा पत्र

प्रो. राय बताते हैं कि खांसी, जुकाम, ब्लडप्रेशर में न केवल ये फंक्शनल फूड रूपी आइसक्रीम फायदा करेगी. बल्कि शुगर के मरीज भी इसका आनंद ले पाएंगे. दिनेशचंद्र राय ने बताया कि फिलहाल इस तकनीक को आइसक्रीम निर्माता कंपनियों के साथ साझा करने के लिए विभाग की ओर से कंपनियों को पत्र लिखा गया है. साथ ही फंक्शनल फूड के रूप में नए स्टार्टअप की ख्वाइश रखने वाले युवाओं को भी इस तकनीक से जोड़ते हुए उन्हें छह महीने की स्पेशल क्लास देने की तैयारी है.

ये भी पढ़ें:

मैनपुरी में बोले शिवपाल यादव, कहा- सपा से ऑफर मिला तो गठबंधन पर करेंगे विचार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वाराणसी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 26, 2020, 1:19 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर