Home /News /uttar-pradesh /

member of hindu team sohan lal arya claim shivling found during survey in gyanvapi masjid in varanasi upns

Gyanvapi Case: हिंदू पक्ष के सोहन लाल आर्य का बड़ा दावा, बोले- सर्वे के दौरान मिला शिवलिंग

उन्होंने दावा किया कि गुंबद, दीवार और फर्श के सर्वे के दौरान कई साक्ष्य दबे हुए से दिखे.

उन्होंने दावा किया कि गुंबद, दीवार और फर्श के सर्वे के दौरान कई साक्ष्य दबे हुए से दिखे.

आपको बता दें कि अदालत के आदेश के बाद शनिवार और रविवार को चार-चार घंटे में 80 से 85 फीसदी ही सर्वे ही हुआ था.17 मई को सर्वे रिपोर्ट वाराणसी की सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि कुमार दिवाकर की कोर्ट में पेश की जाएगी. इस मामले में यूपी प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि काशी में ज्ञानवापी मस्जिद में चल रहे सर्वे की जानकारी सीएम योगी आदित्यनाथ को दी गई है.

अधिक पढ़ें ...

वाराणसी. ज्ञानवापी मस्जिद विवाद मामले में सर्वे का काम सोमवार को तीसरे दिन भी जारी है. इस बीच परिसर से बाहर निकले सर्वे टीम में शामिल वादी पक्ष के पैरोकार सोहनलाल आर्य ने मीडिया से कहा कि सर्वे में बाबा मिल गए. उन्होंने दावा किया कि गुंबद, दीवार और फर्श के सर्वे के दौरान कई साक्ष्य दबे हुए से दिखे. आर्य ने आगे कहा कि ज्ञानवापी परिसर के भीतर तलाब में शिवलिंग भी मिला. वहीं कितना बड़ा शिवलिंग है इस बात का खुलासा उन्होंने नहीं किया है. चौपाई के माध्यम से सोहन लाल ने बड़ा दावा करते हुए कहा कि जिन खोजा तिन पाइया ….. “बाबा मिल गए”.

हालांकि सोहन लाल के दावों पर डीएम कौशल राज शर्मा और वाराणसी पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश ने कहा कि सर्वे का काम शांतिपूर्ण संपन्न हो गया है. वादी और प्रतिवादी पक्ष के जो भी दावे हैं वो उनके निजी हैं. मामला अभी कोर्ट में में हैं. कोर्ट कमिश्नर अपनी रिपोर्ट पेश करेंगे। जो भी फैसला लेना है वो कोर्ट को लेना हैं. उधर कोर्ट कमिश्नर विशाल सिंह ने भी कहा कि सभी पक्षों के दावे उनके निजी हैं.

इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर है कि सर्वे में शामिल एक सदस्य वरिष्ट पत्रकार डॉ रामप्रसाद सिंह को ज्ञानवापी परिसर में जाने से पुलिस ने रोक दिया था. कुछ देर बैठाने के बाद पुलिस ने उन्हें छोड़ दिया गया. सर्वे की जानकारी लीक करने के आरोपों में ये कार्रवाई की गई थी. वहीं वादी पक्ष के अधिवक्ता विष्णु जैन अस्वस्थ होने के कारण पहले ही निकल गए. बाकी टीम अभी सर्वे कर रही है. सूत्रों के मुताबिक आज तहखाने के अंदर एक हिस्से में जमा मलबे व पानी को निकाल कर वीडियोग्राफी कराई गई. वहीं ज्ञानवापी के गुंबद की आज फिर वीडियोग्राफी हुई. इसकी बनावट की हाई लैंस कैमरे से फोटोग्राफी भी की गई.

PM मोदी आज योगी सरकार के मंत्रियों को देंगे टिप्स, जानिए लखनऊ दौरा क्यों हैं बेहद खास

आपको बता दें कि अदालत के आदेश के बाद शनिवार और रविवार को चार-चार घंटे में 80 से 85 फीसदी ही सर्वे ही हुआ था.17 मई को सर्वे रिपोर्ट वाराणसी की सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि कुमार दिवाकर की कोर्ट में पेश की जाएगी. इस मामले में यूपी प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि काशी में ज्ञानवापी मस्जिद में चल रहे सर्वे की जानकारी सीएम योगी आदित्यनाथ को दी गई है. प्रमुख सचिव गृह ने बताया आज 2 घंटे में सर्वे का काम खत्म हो सकता है.

Tags: CM Yogi, Gyanvapi Masjid, Kashi Vishwanath Dham, UP news, Varanasi news, Yogi government

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर