होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

Monkeypox Alert: वाराणसी में मंकीपॉक्स पर अलर्ट हुए अस्पताल, जानिए लक्षण और बचाव के उपाय

Monkeypox Alert: वाराणसी में मंकीपॉक्स पर अलर्ट हुए अस्पताल, जानिए लक्षण और बचाव के उपाय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) में स्वास्थ्य विभाग इन दिनों अलर्ट मोड पर है. क्या आप मंकीपाॅक्स के लक्षणों और इससे बचने के तरीकों के बारे में जानते हैं? यहां देखिए वाराणसी में किन अस्पतालों में क्या इंतजाम हैं.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट: अभिषेक जायसवाल

वाराणसी: विदेशों के बाद अब देश के कई राज्यों में भी मंकी पॉक्स (MonkeyPox) के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. ऐसे मामलों की संख्या अच्छी खासी होने के चलते अब इस बीमारी के फैलने का खतरा भी बढ़ता जा रहा है. मंकी पॉक्स के खतरे के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है. अलर्ट के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने इससे निपटने की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. जिले से सभी सरकारी अस्पतालों में इसके लिए बेड रिजर्व किए गए हैं. साथ ही लोगों को इससे बचाव और लक्षण के बारे में जानकारी भी दी जा रही है.

वाराणसी के सीएमओ डॉ संदीप चौधरी ने बताया कि जिले के मण्डलीय और जिला अस्पताल के अलावा शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के स्वास्थ्य केंद्र में इसके लिए बेड रिजर्व हैं. इसके अलावा डॉक्टरों को भी अलर्ट पर रखा गया है. हालांकि जिले में अभी तक मंकी पॉक्स के लक्षण वाला कोई भी मरीज सामने नहीं आया है, लेकिन फिर भी स्वास्थ्य विभाग इस बीमारी को लेकर पूरी तरह से अलर्ट मोड में दिखाई दे रहा है.

ये लक्षण दिखें तो सतर्क रहें, ऐसे करें बचाव

डॉ संदीप चौधरी ने बताया कि मंकी पॉक्स से संक्रमित मरीज के शरीर पर रैशेस के साथ बुखार, खुजली, मांसपेशियों में दर्द, सिर दर्द, थकावट और कमजोरी के अलावा गले में खराश, खांसी इसके प्रमुख लक्षण हैं. किसी भी शख्स में यदि इस तरह के लक्षण हैं तो उन्हें नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या सरकारी अस्पताल में डॉक्टरों से परामर्श लेना चाहिए.

Varanasi News, Health News, MonkeyPox Alert

साथ ही साथ इन लक्षणों वाले मरीज को सर्जिकल मास्क जरूर लगाना चाहिए, इससे घर के दूसरे लोग सुरक्षित रह सकते हैं. इसके अलावा कोरोना की तरह ही इस बीमारी से बचाव के लिए लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का प्रयोग करना चाहिए और फिजूल में ऐसे स्थानों पर जाने से बचना चाहिए.

Tags: Monkeypox

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर