होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

UP: बनारस की बेटी ने कर दिया कमाल, स्वामी विवेकानंद का सबसे छोटा प्रोट्रेट बना जीता यह खिताब

UP: बनारस की बेटी ने कर दिया कमाल, स्वामी विवेकानंद का सबसे छोटा प्रोट्रेट बना जीता यह खिताब

बनारस की बेटी नेहा विश्वकर्मा ने देश का सबसे छोटा प्रोट्रेट (चित्र) तैयार किया है. नेहा ने यह कमाल किसी पेंसिल या रंग से नहीं बल्कि मेहंदी के कोन से किया है. इसके लिए नेहा ने एक साल की कड़ी मेहनत की और फिर प्रैक्टिस के बाद स्वामी विवेकानंद के प्रोट्रेट को तैयार किया है

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट:अभिषेक जायसवाल

वाराणसी: बनारस की बेटी नेहा विश्वकर्मा ने देश का सबसे छोटा प्रोट्रेट (चित्र) तैयार किया है. नेहा ने यह कमाल किसी पेंसिल या रंग से नहीं बल्कि मेहंदी के कोन से किया है. इसके लिए नेहा ने एक साल की कड़ी मेहनत की और फिर प्रैक्टिस के बाद स्वामी विवेकानंद के प्रोट्रेट को तैयार किया है. इस प्रोट्रेट का साइज़ 1.3 सेंटीमीटर लम्बा और 1 सेंटीमीटर चौड़ा है. नेहा के इस कमाल को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड ने सलाम किया है और इसे सबसे छोटे पोट्रेट का खिताब दिया है.

नेहा विश्वकर्मा महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के फाइन आर्ट्स की स्टूडेंट हैं. नेहा ने बताया कि लॉकडाउन के वक्त उन्हें यह आइडिया आया था, जिसके बाद उन्होंने इसके लिए प्रैक्टिस की शुरुआत की. शुरुआत के दिनों में कई दिनों तक मेहनत की, फिर एक बार लगा शायद यह सम्भव नहीं है लेकिन फिर भी इस बेटी ने हार नहीं मानी और इस मुश्किल काम को भी सम्भव कर दिखाया.

तब दोगुनी हो गई खुशी
नेहा की खुशी उस वक्त दोगुनी हो गई जब उनकी इस मेहनत को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड ने सराहा और स्वामी विवेकानंद की इस तस्वीर को सबसे छोटे प्रोट्रेट का तमगा दिया. इस रिकॉर्ड के बाद नेहा की खुशी दोगनी हो गई. विश्वविद्यालय में भी उसकी इस उपलब्धि को लेकर खुशी का माहौल है.

मेहंदी के कई कोन हुए बर्बाद
नेहा ने बताया कि इस प्रोट्रेट को बनाने में उन्होंने कई मेहंदी के कोन को बर्बाद किया है. फिर उसके बाद उन्होंने इस सबसे छोटे प्रोट्रेट को तैयार किया है.

Tags: Uttar pradesh news, Varanasi news

अगली ख़बर