लाइव टीवी

लोकसभा चुनाव 2019: वाराणसी से PM मोदी के साथ निर्मला सिंह ने भी भरा पर्चा

News18 Uttarakhand
Updated: April 26, 2019, 9:06 PM IST
लोकसभा चुनाव 2019: वाराणसी से PM मोदी के साथ निर्मला सिंह ने भी भरा पर्चा
पीएम मोदी ने वाराणसी से दाखिल किया नामांकन

निर्मला सिंह नाम की इस प्रत्याशी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डमी कैंडिडेट के रूप में पर्चा दाखिल किया है.

  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को वाराणसी से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. इस दौरान बीजेपी ने अपने एक और प्रत्याशी से वाराणसी सीट पर नामांकन करवाया. निर्मला सिंह नाम की इस प्रत्याशी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डमी कैंडिडेट के रूप में पर्चा दाखिल किया है.

क्या होता है डमी कैंडिडेट
अपको बता दें कि आजकल चुनाव में राजनीतिक पार्टियां डमी कैंडिडेट उतार रही हैं. जो उनकी पार्टी के मुख्य उम्मीदवार के पर्चा खारिज होने की स्थिति में पार्टी का प्रतिनिधित्व कर सकें. हालांकि यह प्रत्याशी पार्टी का अधिकृत उम्मीदवार नहीं माना जाता. ऐसी स्थिति बहुत कम देखने को मिलती है. फिर भी किसी भी संभावित खतरे से बचने के लिए पार्टियां इनका उपयोग करती हैं.

मायवती ने कहा था ''यादव कुनबा मेरे पैरों पर गिरकर माफी मांगेगा, तब होगा गठबंधन''

नाम वापसी की तारीख से पहले डमी कैंडिडेट को या तो पार्टी का अधिकृत चुनाव चिह्न जमा कराना होगा या तो अपना नामांकन वापस लेना होगा. नहीं तो एसी स्थिति में उनकी उम्मीदवारी निरस्त कर दी जाएगी. डमी कैंडिडेट का उपयोग देश की अधिकतर पार्टियां करती हैं. इसका उपयोग पार्टी के प्रत्याशी का पर्चा खारिज होने की स्थिति में किया जा सकता है. इसके कई लाभ भी हैं जिसे कोई भी पार्टी छोड़ना नहीं चाहती हैं.

PM मोदी ने 26 अप्रैल को ही क्यों भरा नामांकन, 8 नंबर से क्या है स्पेशल कनेक्शन?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वाराणसी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 26, 2019, 8:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...