लाइव टीवी

अब चंदौली जिले का नाम बदलने की तैयारी, होगा पंडित दीनदयाल नगर

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 17, 2019, 8:52 AM IST
अब चंदौली जिले का नाम बदलने की तैयारी, होगा पंडित दीनदयाल नगर
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चंदौली का नाम बदलने की घोषणा कर सकते हैं. (फाइल फोटो)

चंदौली जिले (Chandauli District) का नाम बदलने को लेकर शासन से रिपोर्ट मांगी गई थी. जिला प्रशासन ने रिपोर्ट तैयार कर भेज दिया है.

  • Share this:
चंदौली. संगम नगरी इलाहाबाद (Allahabad) का नाम प्रयागराज (Prayagraj) करने के बाद यूपी के एक और जिले का नाम बदलने की तैयारी है. वाराणसी (Varanasi) से सटे चंदौली (Chandauli) जिले का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल नगर (Pandit Deendayal Nagar) किया जाएगा. इसके लिए शासन से रिपोर्ट मांगी गई थी, जिसे जिला प्रशासन ने भेज दिया है. कहा जा रहा है कि राजकीय मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) इसकी घोषणा कर सकते हैं.

बता दें वर्ष 1997 में तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने वाराणसी से अलग चंदौली जिला बनाया था. इससे पहले यह वाराणसी जिले का हिस्सा था. पिछले दिनों शासन ने जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी थी कि चंदौली जिले का नाम पंडित दीनदयाल नगर करने में कोई दिक्कत तो नहीं है.

जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने बताया कि पिछले दिनों जिले का नाम परिवर्तित करने के लिए शासन से रिपोर्ट मांगी गई थी. जिला स्तर से इस मामले में शासन को रिपोर्ट भेजी जा चुकी है. नाम बदलने की घोषणा शासन स्तर से की जाएगी. शासन से जो भी निर्देश प्राप्त होगा उसका पालन किया जाएगा.

मुगलसराय जंक्शन का नाम भी बदला जा चुका है

गौरतलब है कि जिले के मुख्य रेलवे स्टेशन मुगलसराय जंक्शन का नाम पिछले साल ही बदलकर पंडित दीनदयाल जंक्शन कर दिया गया था. अब पूरे जिले का नाम ही पंडित दीनदयाल नगर करने की तैयारी है. इसकी घोषणा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दौरे के दौरान कर सकते हैं. बता दें जनसंघ के पूर्व अध्यक्ष पंडित दीनदयाल उपाध्याय का शव 11 फ़रवरी 1968 को संदिग्ध परिस्थितियों में मुगलसराय रेलवे स्टेशन के यार्ड में मिला था. वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के चिंतक और संगठनकर्ता भी थे.

(इनपुट: नितिन गोस्वामी)

ये भी पढ़ें:
Loading...

अयोध्या जमीन विवाद: सुप्रीम कोर्ट में 40 दिन चली ऐतिहासिक बहस खत्म, 23 दिन में फैसले की उम्मीद

राम मंदिर का नक्शा फाड़ने पर राजीव धवन से बोले CJI- अब आप कह सकते हैं मेरे कहने पर फाड़ा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वाराणसी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 17, 2019, 8:16 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...