वाराणसी में मास्क पर चित्रकारी से बच्चे दे रहे PM मोदी का संदेश, उत्सव की तरह दें परीक्षा

पीएम मोदी के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम विषय पर मास्क बनाकर जागरूकता अभियान चला रहे वाराणसी के बच्चे.

पीएम मोदी के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम विषय पर मास्क बनाकर जागरूकता अभियान चला रहे वाराणसी के बच्चे.

परीक्षा से पहले तनाव को दूर रखने और इसे एक अवसर के रूप में लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम की शुरुआत की थी. पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में एक स्कूल के बच्चे इसी को ध्यान में रखकर जागरूकता अभियान चला रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 20, 2021, 3:57 PM IST
  • Share this:
वाराणसी. अगर आपने पढ़ाई की है और आपकी तैयारी पूरी है, तो फिर परीक्षा आपके लिए तनाव का नहीं, बल्कि उत्सव मनाने का अवसर है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बच्चों को परीक्षा के तनाव से बचाने के लिए परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम की शुरुआत की. प्रधानमंत्री के इसी संदेश को आगे बढ़ाने का काम उनके संसदीय क्षेत्र वाराणसी के एक स्कूल के बच्चे कर रहे हैं. कोरोनाकाल के दौरान मास्क पहनने की अनिवार्यता को इन बच्चों ने अपने प्रयास से रोचक बना दिया है. मास्क पर आकर्षक पेंटिंग कर ये बच्चे परीक्षा को त्योहार की तरह मनाने का संदेश देते नजर आ रहे हैं.

पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र के एक स्कूल की इस पहल की आसपास के इलाकों में काफी तारीफ हो रही है. स्कूल के शिक्षक ने बताया कि कोरोनाकाल में परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का एक अंक वर्चुअल तरीके से मनाने का निर्णय हुआ है. चूंकि कोरोनाकाल में बच्चे अपने घरों में रहकर ही पढ़ाई कर रहे हैं, तो उनमें परीक्षा को लेकर कोई तनाव न हो, यह देखते हुए एक कार्यक्रम की रूपरेखा बनी. इसलिए हम लोगों को इसी विषय पर जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश मिला. इसके बाद स्कूल की नौवीं से लेकर 11वीं कक्षा के बच्चों ने कोरोनाकाल में मास्क की अनिवार्यता को देखते हुए स्पेशल मास्क तैयार करने का फैसला किया.

शिक्षक ने बताया कि नौवीं से लेकर 11वीं तक के बच्चों ने रंगों के माध्यम से परीक्षा को त्योहार की तरह मनाने का संदेश दिया है. इन बच्चों ने मास्क पर आकर्षक चित्रकारी की है, जिसके जरिये अभ्यर्थियों को तनाव न लेने का संदेश दिया गया है. परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के विषय पर स्पेशल मास्क बनाने वाले बच्चों ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि पीएम मोदी छात्रों को इस बात के लिए प्रेरित करते हैं कि वे परीक्षा को एक त्योहार की तरह ही समझें, न कि इसको लेकर किसी तरह का तनाव लें. इसी विषय को लेकर हम लोगों ने स्पेशल मास्क तैयार किया है. इस मास्क पर न सिर्फ परीक्षा पर चर्चा से जुड़े संदेश लिखे गए हैं, बल्कि नई शिक्षा नीति से जुड़ी चित्रकारी भी की गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज