Home /News /uttar-pradesh /

Varanasi News: दहेज प्रथा और कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ 28 सालों से साइकिल यात्रा कर रहा ये शख्स, जानिए क्या है लक्ष्य

Varanasi News: दहेज प्रथा और कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ 28 सालों से साइकिल यात्रा कर रहा ये शख्स, जानिए क्या है लक्ष्य

X

दहेज प्रथा (Dowry system) और कन्या भ्रूण हत्या जैसी कुरीतियों को समाज से समाप्त करने का संकल्प लेकर महाराष्ट्र के भाऊ साहेब देशव्यापी जागरूक?

    वाराणसी: दहेज प्रथा (Dowry system) और कन्या भ्रूण हत्या जैसी कुरीतियों को समाज से समाप्त करने का संकल्प लेकर महाराष्ट्र के भाऊ साहेब देशव्यापी जागरूकता अभियान चला रहे हैं. अपने इस संकल्प की सिद्धि के लिए भाऊ साहेब अपनी साइकिल से 5 बार पूरे भारत का भ्रमण कर चुके हैं और फिर से छठी बार वो इस यात्रा पर हैं. हजारों किलोमीटर का सफर तय कर भाऊ साहेब बुधवार को वाराणसी (Varanasi) पहुंचे और फिर सड़कों पर पम्पलेट के जरिए लोगो को कन्या भ्रूण हत्या,दहेज प्रथा और नशा के खिलाफ जागरूक करते दिखे.

    भाऊ साहेब बीते 28 सालों से इस काम में जुटे हैं. 1993 में उन्होंने पहली बार अपनी यात्रा की शुरुआत की थी. तब से वो घर और परिवार को छोड़ सड़को पर समाज के बीच रहकर उन्हें जागरूक कर रहे हैं. भाऊ साहेब ने बताया कि वो प्रतिदिन 70 से 80 किलोमीटर तक की यात्रा साइकिल से तय करते हैं. अपनी साइकिल को ही उन्होंने अपना पूरा आशियाना बनाया है. जरूरत के सामानों को वो अपनी साइकिल पर अपने साथ रखते हैं.

    खत्म हो ये सामाजिक कुरीतियां
    भाऊ साहेब ने बताया कि समाज से दहेज प्रथा जैसी कुरीति खत्म हो. दहेज लेना और देना जब दोनों ही खत्म होगा तो उससे कन्या भ्रूण हत्या भी बंद होगी और समाज को इन दोनों कुरीतियों से निजात मिलेगी. भारत के उत्तर पूर्वी इलाके में दहेज प्रथा जैसी कोई कुरीति नही है.
    स्कूल में बच्चों और सड़कों पर लोगों को करते हैं जागरूकभाऊ साहेब ने बताया कि वो जब साइकिल यात्रा के दौरान अलग अलग शहरों में जाते हैं तो वहां के स्कूल कॉलेज में बच्चों से बात करते और उन्हें इन कुरीतियों के खिलाफ जागरूक करते थे, कोरोना के कारण स्कूल कॉलेज बन्द हैं तो सड़को पर भी वो लोगों को जागरूक कर रहे हैं.
    रिपोर्ट-अभिषेक जायसवाल-वाराणसी

    Tags: Varanasi news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर