Home /News /uttar-pradesh /

pg diploma in astrology and vastu shastra at banaras hindu university apply by july 15

काम की खबर: BHU से ज्योतिष और वास्तुशास्त्र में करें स्पेशल कोर्स, जानें फीस और आवेदन की तारीख

X

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में ज्योतिष और वास्तु शास्त्र को लेकर स्पेशल कोर्स चलाया जा रहा है. बीएचयू में चलने वाले इस स्पेशल कोर्स में कुल 64 सीटें हैं. प्रतिवर्ष 10 हजार रुपये फीस के साथ रेगुलर फीस भी छात्रों को देनी होगी.

    रिपोर्ट-अभिषेक जायसवाल

    वाराणसी. सर्व विद्या की राजधानी कहे जाने वाले काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University) में ज्योतिष और वास्तु शास्त्र को लेकर स्पेशल कोर्स चलाया जा रहा है. विश्वविद्यालय के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय के ज्योतिष विभाग (Jyotish Vibhag) में इसके लिए ‘पीजी डिप्लोमा इन ज्योतिष एंड वास्तुशास्त्र’ नाम से एक वर्षीय डिप्लोमा चलता है. इस कोर्स में एडमिशन लेने वाले छात्रों को ज्योतिष और वास्तुशास्त्र से जुड़े चीजों की विस्तृत जानकारी दी जाती है.

    ज्योतिष विभाग के प्रोफेसर डॉ विनय पांडेय ने बताया कि ज्योतिष के यूजी और वास्तुशास्त्र की पढ़ाई कर चुके छात्र इस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं. इस कोर्स में यूजी स्तर पर ज्योतिष में जो पढ़ाई कराई जाती है उसे और विस्तार से इस पाठ्यक्रम में जानकारी दी जाती है. इस कोर्स के बाद छात्र शोध के साथ ही वास्तु और ज्योतिष के केंद्र खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. बता दें कि संस्कृत से जुड़े विद्वानों ने इसके पाठ्यक्रम को तय किया है.

    बीएचयू का ये कोर्स होगा मददगार
    शहर के जाने माने ज्योतिषी कन्हैया महराज ने बताया कि उन्होंने भी गुरुकुल में रहकर ज्योतिष और इसकी शिक्षा प्राप्त की है. ऐसे में इस फील्ड में भविष्य बनाने के लिए बीएचयू का ये कोर्स छात्रों के लिए काफी उपयोगी साबित होगा.

    15 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन
    बीएचयू में चलने वाले इस स्पेशल कोर्स में कुल 64 सीटें हैं. प्रतिवर्ष 10 हजार रुपये फीस के साथ रेगुलर फीस भी छात्रों को देनी होगी. 15 जुलाई तक छात्र इस कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं. विश्वविद्यालय के ऑफिसियल वेबसाइट www.bhuonline.in पर छात्र इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

    600 रुपये है फीस
    विश्वविद्यालय में चलने वाले डिप्लोमा और स्पेशल कोर्स में एडमिशन सम्बन्धी आवेदन के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने 600 रुपये फीस निर्धारित की है. जबकि एसटी एससी और विकलांग छात्रों को सिर्फ 300 रुपये ही आवेदन शुल्क देना होगा. स्पेशल कोर्सेस में एडमिशन के लिए एसटी,एससी के लिए 15 प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं.इसके अलावा ओबीसी के लिए 27 फीसदी, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लोगों के लिए 10 और विकलांगो के लिए 5 प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं.

    BHU

    Tags: BHU, Varanasi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर