अपना शहर चुनें

States

पीएम मोदी की बड़ी पहल, काशी से केवड़िया तक को जोड़ने वाली ट्रेन का हुआ शुभारंभ

काशी से केवड़िया तक को जोड़ने वाली ट्रेन का हुआ शुभारंभ
काशी से केवड़िया तक को जोड़ने वाली ट्रेन का हुआ शुभारंभ

वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन के प्रबंधक (Manager) आनंद मोहन ने बताया कि इस ट्रेन के सभी सभी डिब्बों में एलएचबी (LHB Coach) कोच लगाए गए है.

  • Share this:
वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के कर्मक्षेत्र वाराणसी (Varanasi) से उनके गृह राज्य गुजरात (Gujarat) के केवड़िया को जोड़ने के लिए नई ट्रेन (New Train) का रविवार को शुभारंभ हो गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैंट स्टेशन से वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया. प्रधानमंत्री की पहल पर रेल मंत्रालय ने केवड़िया शहर को जोड़ने के लिए 4 विशेष ट्रेनों का संचालन शुरू किया है. इसी क्रम में प्रधानमंत्री ने अपने संसदीय क्षेत्र को भी केवड़िया शहर से जोड़ दिया है.

वाराणसी के कैंट रेलवे स्टेशन से चलने वाली इस ट्रेन से उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात के यात्रियों को फायदा मिलेगा. उत्तर रेल के लखनऊ मंडल के डीआरएम संजय त्रिपाठी ने बताया कि ये ट्रेन प्रयागराज से पहले छिवकी से मध्य प्रदेश होते हुए चार राज्यों को जोड़ेगी. साथ ही धर्म का के केंद्र वाराणसी और आधुनिक भारत के प्रतीक सरदार वल्लभ भाई पटेल के गृहनगर केवड़िया तक जाएगी. इस से धार्मिक दृष्टि से देश विदेश से आने वाले पर्यटक सीधे केवड़िया तक कि यात्रा कर सकेंगे.

सप्ताह में एक दिन चलेगी सुपरफास्ट ट्रेन
डीआरएम के मुताबिक 27 घंटे 50 मिनट में ये सुपरफास्ट ट्रेन काशी से केवड़िया का सफर तय करेगी. सप्ताह में प्रत्येक गुरुवार को सुबह 5 बजे ये ट्रेन वाराणसी के कैंट रेलवे स्टेशन से रवाना होगी. 1614 किलोमीटर का सफर तय कर अगले दिन सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर ये ट्रेन केवड़िया स्टेशन पहुंचेगी. मंगलवार की शाम 6 बजकर 55 मिनट पर ये ट्रेन केवड़िया से वापस वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन के लिए रवाना होगी. पहली बार इस ट्रेन के यात्री भी इस ट्रेन के चलने से खासे उत्साहसित दिखे और कहा कि काशी के लोगो की ये मांग स्टेचू ऑफ यूनिटी के बनने के बाद से ही थी और इस ट्रेन से पर्यटक को बहुत फायदा होगा.
ये रहा किराया


वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन के प्रबंधक आनंद मोहन ने बताया कि इस ट्रेन के सभी सभी डिब्बों में एलएचबी कोच लगाए गए है. जिसमें यात्री आरामदायक सफर तय कर सकेंगे. फर्स्ट एसी के लिए यात्रियों को 4945, सेकेंड एसी के लिए 2910, थर्ड एसी 2020, स्लीपर 770 और जनरल कोच के लिए 470 रुपये किराया तय किया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज