Home /News /uttar-pradesh /

पूर्वांचल में 9 जिलों के हर खेत को अब मिलेगा भरपूर पानी, PM मोदी देने जा रहे हैं बड़ी सौगात

पूर्वांचल में 9 जिलों के हर खेत को अब मिलेगा भरपूर पानी, PM मोदी देने जा रहे हैं बड़ी सौगात

पीेएम नरेन्द्र मोदी सरयू नहर परियोजना का लोकार्पण करेंगे.

पीेएम नरेन्द्र मोदी सरयू नहर परियोजना का लोकार्पण करेंगे.

Saryu Nahar Pariyojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) को अब तक की सबसे बड़ी परियोजना की सौगात देंगे. 11 दिसंबर (11th December) को बलरामपुर (Balrampur) में पीएम मोदी सरयू नहर परियोजना का लोकार्पण (Inauguration) करेंगे. 9802 करोड़ (9802 Cr) रुपए की लागत वाली इस परियोजना से उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल के 9 जिले लाभान्वित होंगे. सिंचाई के क्षेत्र में यह परियोजना पूर्वांचल के विकास के लिए काफी लाभकारी होगी.

अधिक पढ़ें ...

बलरामपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश को अब तक की सबसे बड़ी परियोजना की सौगात देंगे. 11 दिसंबर को बलरामपुर में पीएम मोदी सरयू नहर परियोजना का लोकार्पण करेंगे. 9802 करोड़ रुपए की लागत वाली इस परियोजना से उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल के 9 जिले लाभान्वित होंगे. सिंचाई के क्षेत्र में यह परियोजना पूर्वांचल के विकास के लिए काफी लाभकारी होगी. पूर्वांचल के जो 9 जिले सरयू नहर परियोजना से लाभान्वित होंगे. इनमें बलरामपुर, श्रावस्ती, गोंडा, सिद्धार्थनगर, गोरखपुर, महाराजगंज, बस्ती, संतकबीर नगर और कुशीनगर शामिल हैं.

सरयू नहर परियोजना 50 साल पहले 1971 में शुरू की गई थी तब इस परियोजना मैं कुल ₹78 करोड़ की लागत का अनुमान लगाया गया था. लेकिन 50 सालों तक यह परियोजना पूरी नहीं हो सकी. 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी ने देश की अधूरी पड़ी 99 परियोजनाओं को पूरा करने का बीड़ा उठाया. इसी क्रम में उत्तर प्रदेश की यह सबसे बड़ी नहर परियोजना को विभिन्न प्रयासों से पूरा किया गया. इस परियोजना को पूरा करने में 9802 करोड़ रुपए खर्च हुए. सरयू नहर परियोजना से 14.5 लाख हैक्टेयर जमीन को सिंचाई की सुविधा मिल सकेगी. इस योजना से 25 लाख किसान सीधे लाभान्वित हो रहे हैं.

पांच नदियां शामिल
सरयू नहर परियोजना की एक महत्वपूर्ण कड़ी यह भी है कि इस परियोजना से 5 नदियों को जोड़ा जाएगा. इनमें घाघरा, सरयू, राप्ती, बाणगंगा और रोहिन नदी शामिल है. सरयू नहर परियोजना की कुल लंबाई 318 किलोमीटर है इनमें से कुल 6600 किलोमीटर की नहरें निकाली गई है. इस परियोजना से प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट “हर खेत को पानी” का सपना पूरा हो सकेगा.

अटलजी की कर्मस्थली है
बलरामपुर जिले के सदर ब्लाक के अंतर्गत हसुआडोल गांव में लोकार्पण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण और कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने बलरामपुर पहुंचे उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह ने बताया कि 11 दिसंबर को इस कार्यक्रम में दो लाख लोगों के आने की संभावना है. उन्होंने कहा कि इस परियोजना से लाभान्वित सभी जिलों के ब्लॉक मुख्यालयों पर एलईडी लगाकर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का लाइव टेलिकास्ट किया जाएगा. डॉ महेंद्र सिंह ने कहा कि बलरामपुर पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न अटल बिहारी बाजपेई जी की कर्मस्थली रही है इसलिए मोदी उनकी कर्मस्थली से ही उत्तर प्रदेश को यह बड़ी सौगात देने जा रहे हैं.

Tags: Atal Bihari Vajpayee, Balrampur news, PM Modi, Uttar pradesh latest news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर