लाइव टीवी

PM मोदी की काशी में प्रदूषण की चपेट में भगवान, भक्तों ने पहनाया मास्क

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 5, 2019, 9:47 AM IST
PM मोदी की काशी में प्रदूषण की चपेट में भगवान, भक्तों ने पहनाया मास्क
जहरीले धुंध की चपेट में वाराणसी, अब देवी देवताओं को भी पहनाया गया मास्क

पर्यावरण की भयावह स्थिति को देखने हुए वाराणसी (Varanasi) के सिगरा स्थित मंदिर में पुजारी हरीश मिश्रा और भक्तों ने बाबा भोलेनाथ समेत देवी दुर्गा और काली माता समेत साईं बाबा का पूजन कर मास्क पहनाया.

  • Share this:
वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) भी जहरीली धुंध (Smog) की चपेट में है. वाराणसी में वायु प्रदूषण (Air Pollution) खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है कि अब भगवान को भी मास्क पहनना पड़ रहा है. ये कोई सुनी सुनाई बात नहीं, बल्कि हकीकत है. धर्म नगरी में अब भगवान भी वायु प्रदूषण की चपेट में आ गए हैं. दरअसल दिवाली (Diwali) के बाद से दिल्ली समेत उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्से में वायु प्रदूषण का कहर जारी है. प्रदूषण और स्मॉग की जद में अब धर्म नगरी वाराणसी भी आ चुकी है. यहां पीएम 2.5 का इंडेक्स 500 के करीब पहुंच चुका है. इसे देखते हुए काशीवासी प्रदूषित वातावरण से बचने के लिए खुद तो मास्क लगा रहे हैं. बल्कि अब मंदिरों में स्थापित देवी-देवताओं को भी मास्क पहनाया जा रहा है.

सिगरा मंदिर में देवी-देवताओं को पहनाया गया मास्क

दरअसल ये मान्यता है कि गर्मी में चंदन का लेप तो ठंड में साल भगवान को अर्पित की जाती है, ताकि ठंड और गर्मी का प्रकोप भगवान को ज्यादा न होने दें. वाराणसी में पर्यावरण की भयावह स्थिति को देखने हुए यहां के सिगरा स्थित मंदिर में पुजारी हरीश मिश्रा और भक्तों ने बाबा भोलेनाथ, देवी दुर्गा और काली माता समेत साईं बाबा का पूजन कर उन्हें मास्क पहनाया. भगवान को प्रदूषण से राहत दिलाने के लिए अपनाए गए इस कदम से लोग चकित हैं.

goddess kali wearing mask in varanasi
वाराणसी के सिगरा स्थित मंदिर में मां काली को पहनाया गया मास्क


स्मॉग की चादर ने वाराणसी को लगातार अपने घेरे में ले रखा है, जिससे यहां प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है. यही वजह है कि अब जनता भगवान के शरण में जा रही है. लेकिन भगवन को खुद इस जहरीले धुंध से बचाने के लिए भक्त उन्हें मास्क पहना रहे हैं.

ये भी पढ़ें:

वाराणसी की यह अनोखी लाइब्रेरी प्रदूषण के खिलाफ लोगों को कर रही जागरूक
Loading...

देश के दूसरे सबसे प्रदूषित शहर गाज़ियाबाद में ODD-EVEN के लिए PIL

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वाराणसी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 8:18 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...