देश को 5 वर्षों में 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य: PM मोदी

पीएम ने कहा कि आप किसी सामान्य व्यक्ति के पास समस्या लेकर जाएंगे तो वो आपको समाधान देगा. पर इन पेशेवर निराशावादियों के पास आप समाधान लेकर जाएंगे, तो वो उसे समस्या में बदल देंगे.

News18Hindi
Updated: July 6, 2019, 5:33 PM IST
News18Hindi
Updated: July 6, 2019, 5:33 PM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव जीतने बाद दूसरी बार आज वाराणसी पहुंचे हैं. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि एक राष्ट्र के तौर पर हमारे सामूहिक प्रयास 5 वर्ष में 5 ट्रिलियन डॉलर के आर्थिक पड़ाव तक हमें ज़रूर पहुंचाएंगे. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा कि अंग्रेजी में एक कहावत होती है कि 'size of the cake matters' यानी जितना बड़ा केक होगा उसका उतना ही बड़ा हिस्सा लोगों को मिलेगा. इसलिए हमने भारत की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने पर जोर दिया है.

पेशेवर निराशावादी

लेकिन साथियों, कुछ लोग कहते हैं कि इसकी क्या जरूरत है. ये सब क्यों किया जा रहा है. पीएम ने कहा कि आप किसी सामान्य व्यक्ति के पास समस्या लेकर जाएंगे तो वो आपको समाधान देगा. पर इन पेशेवर निराशावादियों के पास आप समाधान लेकर जाएंगे, तो वो उसे समस्या में बदल देंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं कि ये वो वर्ग है जिन्हें हम ‘Professional Pessimists’ भी कह सकते हैं. ये पेशेवर निराशावादी सामान्य लोगों से बिलकुल अलग होते हैं.

जय जवान-जय किसान का आह्वान

देशव्यापी सदस्यता अभियान की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जनता की ताकत असंभव को संभव बना सकती है. याद करिए, एक समय था जब देश अनाज के संकट से जूझता था. देश को अनाज बाहर से मंगवाना पड़ता था, लेकिन उसी दौर में शास्त्री जी ने जय जवान-जय किसान का आह्वान किया और देश के किसानों ने अनाज के भंडार भर दिए.

हर गरीब को घर देना लक्ष्य

उन्होंने कहा कि पिछले पांच साल में भी जनभागीदारी की ताकत देश ने देखी है. चाहे स्वच्छ भारत अभियान हो, गैस सब्सिडी छोड़ने की बात हो, या फिर सीनियर सिटिजन्स द्वारा रेलवे में कनेक्शन का त्याग, ये जनभागीदारी के ही उदाहरण हैं. ऐसे ही देश बनता है, ऐसे ही देश बन रहा है. मोदी ने कहा कि हमने दिखाया कि तेज गति से काम कैसे किया जाता है. अब सरकार 2022 तक हर गरीब को घर देने की दिशा में आगे बढ़ रही है.
Loading...

होम लोन के ब्याज में छूट

बजट पर बोलते हुए मोदी ने कहते हैं कि बजट में स्टार्ट अप इकोसिस्टम को बहुत बल दिया गया है. चाहे टैक्स में छूट हो या फिर फंडिंग से जुड़े मुद्दे, हर पहलु के समाधान का प्रयास किया गया है. वहीं सस्ते घरों के लिए मिडिल क्लास जो होम लोन लेता है उसके ब्याज पर इनकम टैक्स की छूट में डेढ़ लाख रुपए की वृद्धि की गई है. यानी अब होम लोन के ब्याज पर साढ़े 3 लाख रुपए तक की छूट मिल पाएगी. इससे 15 वर्ष की लोन अवधि तक 7 लाख रुपए तक का लाभ एक परिवार उठा सकता है.

32 लाख गरीब मरीज़ों को मिला लाभ

वहीं स्वस्थ भारत बनाने को लेकर मोदी ने कहा, आयुष्मान भारत योजना भी बहुत मददगार सिद्ध हो रही है.' देश के करीब 50 करोड़ गरीबों को हर वर्ष 5 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज सुनिश्चित हो रहा है. अब तक लगभग 32 लाख गरीब मरीज़ों को अस्पतालों में इसका लाभ मिल चुका है. पानी के संरक्षण पर उन्होंने कहा कि संचयन के साथ-साथ घर-घर पानी पहुंचाना भी ज़रूरी है. देश के हर घर को जल मिल सके इसके लिए जल शक्ति मंत्रालय तो हम बना चुके हैं, जल शक्ति अभियान भी शुरू किया गया है.

इससे पहले उन्होंने यहां बाबतपुर एयरपोर्ट पर लगाई गई पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मूर्ति का अनावरण किया. प्रतिमा अनावरण के बाद पीएम मोदी हरहुआ पहुंचे. यहां प्राथमिक स्कूल के समीप खाली जगह में पीपल का पौधा लगाकर आनंद कानन नवग्रह वाटिका की स्थापना किया.

ये भी पढ़ें:

काशी में PM मोदी ने सुनाई कविता, बोले- अब न्यू इंडिया दौड़ने को तैयार

जानिए क्या हैं पीएम मोदी का काशी प्रेम, देश में जगाएंगे एक नई अलख

x7cn6nm


Local File path: /07_2019/06-07-2019/0607_pm_modi_varanasi_pohunche.mp4


 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वाराणसी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 6, 2019, 2:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...