Home /News /uttar-pradesh /

pm narendra modi to launch modern kitchen of akshay patra in varanasi know the facilities upat

वाराणसी: PM नरेंद्र मोदी ने दी मॉडर्न किचन की सौगात, 4 घंटे में तैयार हो जाएगा 1 लाख बच्चों का खाना

PM मोदी आज वाराणसी के स्कूली बच्चों को देंगे मॉडर्न किचन की सौगात

PM मोदी आज वाराणसी के स्कूली बच्चों को देंगे मॉडर्न किचन की सौगात

PM Modi in Varanasi: यह अत्याधुनिक किचन कई मायनों में अनूठा और खास है. यूं तो इस रसोई की क्षमता चार घंटे में एक लाख बच्चों के भोजन बनाने की है, लेकिन पीएम मोदी के हाथों लोकार्पित होने के बाद फिलहाल पहले चरण में 27000 बच्चों के लिए यहां मिडडे मील का भोजन पकाया जाएगा. इसकी खासियत का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि यहां एक घंटे में करीब चालीस हजार गरमागरम रोटियां बनकर तैयार हो जाएंगी, तो महज 45 मिनट में 130 किग्रा चावल पककर तैयार हो जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

वाराणसी. यूपी चुनाव के बाद पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में पीएम नरेंद्र मोदी का ये पहला दौरा है. इस दौरान संवाद के साथ साथ पीएम नरेंद्र मोदी अपनी काशी को यूपी चुनाव में जीत का रिटर्न गिफ्ट भी देने जा रहे हैं. वाराणसी पहुंचकर सबसे पहले पीएम नरेंद्र मोदी एलटी कॉलेज पहुंचे, जहां केंद्रीयकृत मिडडे मील भोजन रसोई का शुभारंभ किया. ये रसोई अक्षय फाउंडेशन की ओर से अर्दली बाजार स्थित एलटी कॉलेज परिसर में स्थापित की गई है. यहां पीएम मोदी करीब बीस स्कूली बच्चों और शिक्षकों से बातचीत कर इस किचन के बारे में फीडबेक भी लिया. इसके बाद प्रधानमंत्री पूरे देश में विख्यात बनारस के शिक्षा मॉडल पर भी चर्चा करेंगे.

यह अत्याधुनिक किचन कई मायनों में अनूठा और खास है. यूं तो इस रसोई की क्षमता चार घंटे में एक लाख बच्चों के भोजन बनाने की है, लेकिन पीएम मोदी के हाथों लोकार्पित होने के बाद फिलहाल पहले चरण में 27000 बच्चों के लिए यहां मिडडे मील का भोजन पकाया जाएगा. इसकी खासियत का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि यहां एक घंटे में करीब चालीस हजार गरमागरम रोटियां बनकर तैयार हो जाएंगी, तो महज 45 मिनट में 130 किग्रा चावल पककर तैयार हो जाएगा. यही नहीं, करीब 1200 किग्रा दाल व सब्जी बनने में महज डेढ़ घंटे लगेंगे.

हर आइटम बनाने की लगी है मशीन
इस अत्याधुनिक मिडडे मील में खाने का हर आइटम बनाने की मशीन लगी है. मसलन, रोटी के लिए आटा गूंथने से लेकर चावल, दाल सब्जी धोने, मसाला पीसने और भोजन पकाने का पूरा काम मशीनों से होगा. पीएम मोदी के हाथों शुभारंभ के अगले दिन यानी आठ जुलाई से वाराणसी के सेवापुरी ब्लाक के 48 स्कूलों में इस रसोई से पके मिडडे मील भोजन की सप्लाई शुरू हो जाएगी.

Tags: Narendra Modi Varanasi Visit, Varanasi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर