होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

PM Awas Yojana: वाराणसी में गरीबों को सिर्फ 2 लाख में मिला शानदार फ्लैट! जानिए खासियत

PM Awas Yojana: वाराणसी में गरीबों को सिर्फ 2 लाख में मिला शानदार फ्लैट! जानिए खासियत

Pradhan Mantri Awas Yojana: बनारस में महज 2 लाख रुपये में शानदार फ्लैट मिल रहा है. इन फ्लैट्स में किचन, हॉल, बेडरूम, बाथरूम समेत कई सुविधाएं है. इसके साथ ही सुरक्षा के लिहाज से इस पूरे अपार्टमेंट को भूकंपरोधी भी बनाया गया है. काशी के सांसद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की गरीबों को ये बड़ी सौगात है.

अधिक पढ़ें ...

रिपोर्ट-अभिषेक जायसवाल

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के संसदीय क्षेत्र बनारस में महज 2 लाख रुपये में शानदार फ्लैट मिल रहा है. हाईटेक सुविधाओं से लैस इस शानदार फ्लैट में किचन, हॉल, बेडरूम, बाथरूम के अलावा बालकनी भी है. इसके साथ ही सुरक्षा के लिहाज से इस पूरे अपार्टमेंट को भूकंपरोधी भी बनाया गया है. गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) के अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम के तहत इन फ्लैट्स की सौगात पीएम मोदी ने 608 गरीब परिवारों को दी है.

वाराणसी विकास प्राधिकरण (VDA) की देखरेख में एक निजी कम्पनी के सहयोग से इन फ्लैट्स को तैयार किया गया है. इसे तैयार करने वाले एसएसबी ग्रुप के चेयरमैन गोपाल सिंह ने बताया कि 27 करोड़ 32 लाख की लागत से पीपीपी मॉडल पर इन फ्लैट को बनाया गया है. वन बीएचके (BHK) फ्लैट में रहने वालों के लिए पक्के रास्ते के साथ ही पार्किंग, स्ट्रीट लाइट और रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की व्यवस्था अपार्टमेंट में की गई है.

साढ़े 4 लाख है कीमत
बताते चलें कि इस फ्लैट की कीम मत 4.50 लाख रुपये है. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इसमें 2 लाख रुपये लाभार्थी और 2.5 लाख रुपये सरकार ने दिया है. आवास पाने वाली ममता देवी ने बताया कि उनका अपना आशियाना होने का सपना प्रधानमंत्री मोदी ने साकार किया है. उन्होंने बताया कि उनके सारे पैसे बच्चों की पढ़ाई और घर को चलाने में ही निकल जाते थे. अब उन्हें आवास मिला है तो वो बहुत खुश हैं.

ऐसे मिला घर
प्रधानमंत्री आवास योजना के अफोर्डेबल हाउंसिग स्कीम के तहत 2 साल पहले आवदेन मांगे गए थे, जिसमे वाराणसी के लगभग 2 हजार पात्रों का चयन हुआ था. उसके बाद वाराणसी विकास प्राधिकरण ने 608 फ्लैट्स का निर्माण शुरू कराया और फिर इन 2 हजार पात्रों में से लॉटरी सिस्टम के जरिए 608 परिवारों का चयन किया, जिन्हें अब आवास मिल रहा है. वीडीए की उपाध्यक्ष ईशा दुहन ने बताया कि जल्द ही अन्य परिवारों को भी इस योजना के तहत आवास का निर्माण कर उन्हें नियम के हिसाब से आवास अलॉट किया जाएगा.

डूडा ऑफिस से ले सकते हैं जानकारी
वहीं, इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवार जिनके पास उनका कोई आवास नहीं है और सलाना आय भी 3 लाख से कम है. उन्हें इस स्कीम का फायदा मिलता है. इसके लिए लोगों को जिला नगरी विकास अभिकरण (डूडा) के ऑफिस से ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. फिलहाल इस योजना के तहत पहले चरण में चयन हुए परिवारों को ही अभी आवास मुहैया कराए जा रहे हैं, तो दूसरे चरण के लिए भविष्य में आवेदन मांगे जाएंगे.

Zila Nagariya Vikas Abhikaran- DUDA

Tags: PM Awas Yojana, Pm narendra modi, Varanasi news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर