लाइव टीवी
Elec-widget

BHU में बवाल: छात्रों का विरोध-प्रदर्शन जारी, कुलपति पर मनमानेपन का आरोप

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 15, 2019, 8:18 PM IST
BHU में बवाल: छात्रों का विरोध-प्रदर्शन जारी, कुलपति पर मनमानेपन का आरोप
पंडित मदन मोहन मालवीय के वेष में विरोध-प्रदर्शन करते BHU के छात्र

BHU के एलबीएस (LBS Hostel)और बिड़ला हॉस्टल (Birla Hostel) के छात्रों में मारपीट और पत्थरबाजी के बाद से माहौल तनावपूर्ण हो गया. छात्र गुरुवार को बवाल के बाद हुए लाठीचार्ज (Lathicharge) और हॉस्टल खाली कराने से नाराज होकर प्रदर्शन कर रहे हैं. मुख्य गेट पर छात्रों का धरना अब भी जारी है.

  • Share this:
वाराणसी. बीएचयू कैंपस (BHU Campus) में एलबीएस (LBS Hostel) और बिड़ला हॉस्टल (Birla Hostel) के छात्रों के बीच गुरुवार को हुई मारपीट व पत्थरबाजी के बाद BHU में तनाव और बढ़ गया है. शुक्रवार को पूरे दिन BHU के मेन गेट 'सिंह द्वार' को बंद करके छात्रों ने धरना दिया. आज का दिन छात्र बनाम प्रशासन-पुलिस के बीच तनाव में गुजरा. वहीं शाम को छात्रों ने बीएचयू संस्थापक पंडित मदन मोहन मालवीय का वेष धर कर विरोध जताया.

आंदोलित हैं छात्र
बता दें कि छात्र गुरुवार को बवाल के बाद हुए लाठीचार्ज और हॉस्टल खाली कराने से नाराज होकर प्रदर्शन कर रहे हैं. गुरुवार रात से शुरू हुआ धरना शुक्रवार दिन भर चला. इस दौरान बीएचयू के वर्तमान और पूर्व छात्रों ने कालेज से निकाले गए छात्रों के समर्थन में कुलपति पर मनमाना फैसला करने का आरोप लगाते हुए बड़ी संख्या में छात्रावास परिसर में इकट्ठा होकर रैली निकाली, और क्लासें भी नहीं चलने दीं.  छात्रों की मांग है कि निकाले गए छात्रों की फिर से बहाली की जाए और उन पर की गई कार्रवाई को वापस लिया जाए.

ये है मामला

गौरतलब है कि गुरुवार को सुबह साढ़े 11 बजे एलबीएस और बिरला हॉस्टल के छात्रों में मारपीट और पत्थरबाजी के बाद से माहौल तनावपूर्ण हो गया. इस दौरान तकरीबन आधे घंटे तक दोनों तरफ से पत्थरबाजी होती रही. जिसके बाद पुलिस ने एलबीएस हॉस्टल में घुसकर कमरों की तलाशी ली तो 15 बाहरी छात्र मिले साथ ही पुलिस ने एक तमंचा भी बरामद किया.

छात्रों का आरोप है कि पुलिस ने कमरे में घुसकर छात्रों की पिटाई की है जो कि पूरी तरह से गलत है इसके लिए जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई होनी चाहिए. पुलिस को हॉस्टल की तलाशी में छत से एक तमंचा भी मिला है. इस तनाव की वजह कुछ दिन पहले दोनों हॉस्टलों के छात्रों के बीच मैत्री भवन चौराहे पर मारपीट को बताया जा रहा है. गुरुवार रात से शुरू हुआ मुख्य गेट पर छात्रों का धरना अब भी जारी है.

बीएचयू की स्थापना स्व. पंडित मदनमोहन मालवीय ने शिक्षा के मंदिर के रूप में की थी. लेकिन शुक्रवार को तस्वीर में दिख रहे छात्र महामना का रूप रखकर किसी नाटक का मंचन नहीं कर रहे हैं. बल्कि पुलिस और BHU प्रशासन के खिलाफ अपना विरोध जता रहे हैं. हालांकि इस दौरान बीएचयू प्रशासन ने छात्रों से बातचीत कर धरना-प्रदर्शन खत्म कराने की कोशिश की. लेकिन पुलिस द्वारा हास्टल में घुसकर पीटे जाने के बाद से ही छात्र आक्रोशित हैं. विवाद को देखते हुए BHU परिसर में भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है.
Loading...

ये भी पढ़ें -  राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट को लेकर साधु-संतों में फूट, बढ़ाई गई सुरक्षा !

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वाराणसी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 8:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...