Home /News /uttar-pradesh /

reaction on gyanvapi mosque survey swami jitendranand said shiva prakat hue nodelsp

ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे पर संग्राम: स्वामी जितेन्द्रानंद बोले-'शिव प्रकट हुए, प्रत्यक्ष को प्रमाण की आवश्यकता नहीं..'

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का काम सोमवार को पूरा होते ही अलग अलग दावों को लेकर संग्राम छिड़ा है.  (फाइल फोटो)

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का काम सोमवार को पूरा होते ही अलग अलग दावों को लेकर संग्राम छिड़ा है. (फाइल फोटो)

Kashi Vishwanath Temple Gyanvapi Masjid dispute: ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का काम सोमवार को पूरा होते ही अलग अलग दावों को लेकर संग्राम छिड़ा है. सर्वे पर संत समाज ने कहा है कि प्रत्यक्ष को प्रमाण की आवश्यकता नहीं है और आज ये साबित हो गया है. अखिल भारतीय संत समिति के महामंत्री स्वामी जितेन्द्रानंद ने कहा कि सैकड़ों वर्षों से आपात स्थिति में ढके हुए शिव आज पुनः प्रकट हुए हैं.

अधिक पढ़ें ...

वाराणसी. ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे का काम सोमवार को पूरा होते ही अलग अलग दावों को लेकर संग्राम छिड़ा है. सर्वे में क्या मिला इसकी रिपोर्ट मंगलवार को कोर्ट कमिश्नर न्यायालय के समक्ष पेश कर सकते हैं, तो वहीं संत समाज ने कहा है कि प्रत्यक्ष को प्रमाण की आवश्यकता नहीं है और आज ये साबित हो गया है. अखिल भारतीय संत समिति के महामंत्री स्वामी जितेन्द्रानंद ने ज्ञानवापी मस्जिद में कराए गए सर्वे पर कहा कि सैकड़ों वर्षों से आपात स्थिति में ढके हुए शिव आज पुनः प्रकट हुए हैं. आज जो शिवलिंग मिला है वही स्वयंभू शिव हैं. इस सच्चाई के पुख्ता होने के बाद आज समस्त सनातनी हर्षित हैं.

उन्होंने सर्वे में मिले मंदिर के अवशेषों और शिव को लेकर कानूनी दांव पेंच पर भी बयान दिया. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में बहुमत ही शासन है और शासन की कानून बनाता है. अगर कृषि कानून, 370 पर फैसला हो सकता है तो 1991 के कानून पर भी विचार करना चाहिए. वर्तमान में अब बाबा को जलाभिषेक से दूर नहीं करना चाहिए. ये सभी उसी जल से वजू कर रहे थे. उन्होंने कहा कि सर्वे के बाद पूरा परिसर हिंदुओं को सौंप दिया जाए. तत्काल ही गैर हिन्दू का प्रवेश उस वजू करने वाली जगह से दूर किया जाए. कोई शिवलिंग को छू न पाए इसके प्रयास करने चाहिए.

ये है हिंदू पक्ष का दावा
हिन्दू पक्ष का दवा है कि मस्जिद परिसर के अंदर मौजूद कुएं से शिवलिंग मिला है, जो कि 12.8 फ़ीट लंबा है. सर्वे टीम में शामिल वादी पक्ष के पैरोकार सोहनलाल आर्य ने दावा किया कि बाबा मिल गए हैं. उन्होंने अप्रत्यक्ष रूप से कहा कि असली शिवलिंग मिल गया है. हालांकि जिला प्रशासन ने अपील की है कि मामला कोर्ट में विचाराधीन है और कोर्ट के अगले आदेश का इंतजार है. कोई भी व्यक्ति किसी भी पक्ष के दावे पर ध्यान न दें.

आवैसी बोले कयामत तक रहेगी मस्जिद
AIMIM के राष्ट्रीय अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि वहां ज्ञानवापी मस्जिद थी और क़यामत तक रहेगी. उन्होंने कहा कि जब मैं 19-20 साल का था तब हमसे बाबरी मस्जिद को छीन लिया गया था. उन्होंने मुस्लिमों से अपील की कि अब दूसरी मस्जिद नहीं खोएंगे. ज्ञानवापी मस्जिद थी और जब तक अल्लाह इस क़यामत को बनाए रखेगा तब तक मस्जिद रहेगी.

Tags: Gyanvapi Masjid Survey, UP news, Varanasi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर