सऊदी अरब किंग ने ट्वीट की 64 साल पुरानी फोटो, वाराणसी से रिश्ते की यादें की ताजा

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 24, 2019, 6:22 PM IST
सऊदी अरब किंग ने ट्वीट की 64 साल पुरानी फोटो, वाराणसी से रिश्ते की यादें की ताजा
साउदी अरब के किंग ने शेयर की ये तस्वीर

ये फोटो उस दौर की है जब आजाद भारद के बाद तत्कालीन सऊदी के राजा पहली बार भारत की यात्रा पर आए थे.

  • Share this:
वाराणसी से सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय सऊदी अरब के दौरे पर हैं. वहां पीएम मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया गया है. इस दौरान सऊदी अरब के किंग ने ट्विटर पर वर्ष 1955 की एक फोटो शेयर की है. ये फोटो उस दौर की है जब आजाद भारत के बाद तत्कालीन सऊदी के राजा पहली बार भारत की यात्रा पर आए थे.

दरअसल, 1955 में तत्कालीन सऊदी के राजा सऊद ने उस समय भारत की 17 दिवसीय यात्रा की थी. वह 27 नवंबर 1955 को भारत आए थे. उस दौरान उन्होंने भारत के आठ शहरों का भ्रमण किया था. साथ ही वह वाराणसी में भी आए थे. उस समय भारत के राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद और प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की मौजूदगी में सऊदी किंग ने कहा था कि 'मैं अपने मुस्लिम भाइयों के लिए संतोष के साथ पूरी दुनिया से कहना चाहता हूं कि भारतीय मुस्लमानों का भाग्य सुरक्षित हाथों में है'.



ट्वीट पर फोटो शेयर कर सऊदी किंग ने लिखा,  'भारतीय दौरे के समय उन्होंने दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, मैसूर, शिमला, आगरा, अलीगढ़ और बनारस की यात्रा की थी. सऊदी किंग ने अपने ट्विटर अकाउंट पर 1955 के किंग के भारत के दौरे की एक पुरानी तस्वीर शेयर की है, जिसमें राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद और प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू दिखाई दे रहे हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें:

जेटली के कहने पर ही दूसरी बार चुनाव लड़ीं थीं हेमा मालिनी

CM योगी का मथुरा कार्यक्रम रद्द, दिल्ली रवाना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वाराणसी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 24, 2019, 4:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...