खाड़ी देशों में बढ़ी पूर्वांचल के हरी मटर की मांग‚ वाराणसी से शारजाह भेजी गई 1050kg की दूसरी खेप

खाड़ी देशों में पूर्वांचल की मटर की मांग तेजी से बढ़ रही है.

खाड़ी देशों में पूर्वांचल की मटर की मांग तेजी से बढ़ रही है.

वाराणसी से शारजहां भेजी गयी मटर में फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाईजेशन (FPO) के साथ साथ मिर्जापुर के एफपीओ से जुड़े किसानों की मटर को शामिल किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2021, 11:04 AM IST
  • Share this:
वाराणसी. पूर्वांचल की हरी मटर का बोलबाला खाड़ी देशों में बढ़ता जा रहा है. यहां हरी मटर की मांग तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में जहां हाल ही में वाराणसी एयरपोर्ट से 1050 किलो हरी मटर शारजहां भेजी गयी है. इसमें फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाईजेशन  (FPO) के साथ साथ मिर्जापुर के एफपीओ से जुड़े किसानों की मटर को शामिल किया गया है.

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में किसानों द्वारा खेतों में उपजाई जा रही फसलों को पहुंचाने के लिए कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है. इसी के चलते ईस साल 19 जनवरी को एयरइंडिया के जरिए 1000 किलो हरी मटर और पचास किलो सफ़ेद बैंगन शारजहां भेजे गए थे. जिसके बाद अब एक बार फिर 1050 किलो मटर की दूसरी खेप शारजहां भेजी गयी है.

बताया जा रहा है कि मांग बढ़ने के चलते मटर की दूसरी खेप भी एयर इंडिया के जरिए वाराणसी हवाई अड्डे से शारजहां भेजी गयी. लेकिन यह मांग अभी इतने में ही नहीं सिमटी है, बल्कि जल्द ही मटर की तीसरी खेप भी भेजे जाने की तैयारियां तेजी से चल रही हैं. ऐसे में दूसरी खेप के बाद तीसरी खेप भी बहुत जल्द भारत से शारजहां के लिए रवाना की जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज