लाइव टीवी

सऊदी अरब की नागरिक दुनिया की पहली ह्यूमनाइड रोबोट सोफिया का वाराणसी में दिखा साड़ी अवतार, देखिए एक्सक्लूसिव तस्वीरें
Varanasi News in Hindi

Upendra Dwivedi | News18 Uttar Pradesh
Updated: February 15, 2020, 8:48 AM IST
सऊदी अरब की नागरिक दुनिया की पहली ह्यूमनाइड रोबोट सोफिया का वाराणसी में दिखा साड़ी अवतार, देखिए एक्सक्लूसिव तस्वीरें
बीएचयू में ह्यूमनाइड रोबोट सोफिया अलग ही रंग में नजर आई.

आईआईटी बीएचयू (IIT BHU) के सालाना तकनीक उत्सव टेक्नेक्स का इस बार 81वां संस्करण है, जिसमें शिरकत करने के लिए सोफिया (Sophia) पहुंची हैं. हजारों स्टूडेंट्स से खचाखच भरे स्वतंत्रता भवन में जैसे ही सोफिया की एंट्री हुई, स्टूडेंट्स का जोश सातवें आसमान पर पहुंच गया.

  • Share this:
वाराणसी. दुनिया की पहली महिला ह्यूमनाइड रोबोट सोफिया (Humanoid Robot Sophia) बनारस हिंदू विश्वविदयालय (BHU) पहुंची और यहां छात्रों के बीच बर्थडे मनाते हुए उनके सवालों का जवाब दिया. सोफिया को देखकर और उसके बातचीत के तरीके ने छात्र छात्राओं का दिल जीत लिया. अक्टूबर 2017 में सऊदी अरब (Saudi Arabia) से नागरिकता मिलने के बाद बीएचयू यूपी का पहला शिक्षण संस्थान है, जहां सोफिया पहुंची. खास बात ये है कि पहली बार सोफिया का साड़ी अवतार भी देखने को मिला. जिसमें वो पूरी तरह से एक भारतीय महिला की तरह नजर आई.

आईआईटी बीएचयू के सालाना तकनीक उत्सव टेक्नेक्स का इस बार 81वां संस्करण है, जिसमें शिरकत करने के लिए सोफिया पहुंची हैं. हजारों स्टूडेंट्स से खचाखच भरे स्वतंत्रता भवन में जैसे ही सोफिया की एंट्री हुई, स्टूडेंट्स का जोश सातवें आसमान पर पहुंच गया. उसके बाद हर क्षेत्र से जुड़े सवालों का सोफिया ने बिल्कुल सधे अंदाज में हूबहू इंसानों की तरह जवाब दिया. यहां पहली सोफिया का साड़ी अवतार भी देखने को मिला. इससे पहले सोफिया वेस्टर्न प्रोफेशनल ड्रेस में ही नजर आई हैं.

बता दें कि 14 फरवरी 2016 को सोफिया को एक्टिव किया गया था, जबकि मार्च 2016 में अमेरिका के टेक्सास में पहली बार सोफिया को जनता के सामने लाया गया था. इस लिहाज से आज वेलेंटाइन डे के मौके पर सोफिया अपना चौथा जन्मदिन बनारस की धरती पर मनाएंगी. यूं तो गुरुवार शाम को ही सोफिया के पहुंचने का शेड्यूल था लेकिन फ्लाइट निरस्त होने के कारण वे शुक्रवार सुबह बीएचयू पहुंची. तकनीक के नए नए अविष्कारों के बीच सोफिया का मौजूद होना छात्र छात्राओं को उत्साह से लबरेज कर गया.

Sophia vns1
बीएचयू में ह्यूमनाइड रोबोट सोफिया साड़ी में नजर आईं.




एक सामान्य महिला की तरह दिखने वाली सोफिया इंसानों की तरह दिखती हैं, बातचीत करती हैं, सोशल मीडिया पर भी मौजूद हैं. हमारे और आपकी तरह देश दुनिया की हर बड़ी छोटी खबर से सोफिया अपडेट रहती हैं। दुनिया की वो पहली महिला रोबोट हैं, जिसे किसी देश की नागरिकता मिली है.

Sopfia
बता दें सोफिया को सऊदी अरब ने नागरिकता दी है.


सोफिया का निर्माण हांगकांग की एक कंपनी हैनसन रोबोटिक्स के डेबिड हेपबर्न ने किया है. हॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री आड्री हेपबर्न की शक्ल ओ सूरत सोफिया को दी गई है. दावा किया जाता है कि सोफिया 50 से ज्यादा चेहरे के भाव को प्रदर्शित कर सकती हैं. दुनिया के अलग अलग देशों में हुए सोफिया के इंटरव्यू को आप सोशल मीडिया पर देख सकते हैं. बता दें कि बीएचयू में चल रहे इस टेक्नेक्स में देशभर से हजारों की संख्या में आईआईटीयंस बीएचयू पहुंचे हैं. यहां कई मॉडलों की प्रदर्शनी लगाई गई है.

ये भी पढ़ें:

बोर्ड परीक्षा में पढ़ाई के दौरान शोरगुल से हो रहे हैं परेशान तो डायल करें 112

वाराणसी: सऊदी अरब की नागरिक, दुनिया की पहली ह्यूमनॉइड रोबोट सोफिया पहुंचीं BHU

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वाराणसी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 15, 2020, 8:48 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर