Home /News /uttar-pradesh /

काशी विश्वनाथ में प्रवेश पर होंगे शंकराचार्य के दशर्न, पीएम मोदी करेंगे प्रतिमा का अनावरण

काशी विश्वनाथ में प्रवेश पर होंगे शंकराचार्य के दशर्न, पीएम मोदी करेंगे प्रतिमा का अनावरण

काशी विश्वनाथ धाम में भी दर्शनार्थियों को आदि शंकराचार्य के दर्शन मंदिर परिसर में होंगे.

काशी विश्वनाथ धाम में भी दर्शनार्थियों को आदि शंकराचार्य के दर्शन मंदिर परिसर में होंगे.

Kashi Vishwanath Temple: केदारनाथ की ही तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के मौके पर आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे. शंकराचार्य की प्रतिम के साथ महारानी अहिल्याबाई, भारत माता और कार्तिकेय की प्रतिमा के भी दर्शन होंगे.

अधिक पढ़ें ...

वाराणसी. केदारनाथ के बाद अब काशी विश्वनाथ धाम में भी दर्शनार्थियों को आदि शंकराचार्य के दर्शन मंदिर परिसर में होंगे. जैसे ही भक्तगण मंदिर परिसर में पहुंचेंगे तो सबसे पहले उन्हें आदि शंकराचार्य के दर्शन होंगे. शंकराचार्य की एक खूबसूरत प्रतिमा मंदिर में ​स्थापित की गई है जो दर्शन करने वाले लोगों के लिए खास होगी. शंकराचार्य की प्रतिम के साथ महारानी अहिल्याबाई, भारत माता और कार्तिकेय की प्रतिमा के भी दर्शन होंगे.

विश्श्वनाथ मंदिर का जीर्णोद्धार करवाले वाली इंदौर की महारानी अहिल्या बाई को भी मंदिर में विशेष स्थान दिया गया है. शंकराचार्य, अहिल्या बाई, भारत माता और कार्तिकेय की प्रतिमाओं को मंदिर में अलग अलग स्थानों पर लगाया जा रहा है.

मोदी करेंगे प्रतिमा का अनावरण

केदारनाथ की ही तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के मौके पर आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे. गौरतलब है कि इससे पहले दीपावली के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 नवंबर को केदारनाथ में आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण किया था. यह सभी प्रतिमाएं धार्मिक व शास्त्रीय मान विधान के मुताबिक लगाई जा रहीं हैं.

जैसे ही भक्तगण गंगा के रास्ते धाम में एंट्री करेंगे तो ऑटोमेटिक सीढ़ी से ऊपर जाने पर पर्यटक सुविधा केंद्र और बहुउद्देशीय सभागार बनाया गया है. उन्हीं दोनों इमारतों के बीच में मौजूद खाली जगह पर आदि शंकराचार्य की प्रतिमा लगाई जा रही है. शंकराचार्य की प्रतिमा और अहिल्याबाई की प्रतिमा भी विश्वनाथ धाम पहुंच गयी हैं. अहिल्याबाई की प्रतिमा बनारस गैलरी के पास लगाई जा रही है. वहीं गैलरी के बाएं छोर पर भारत माता की प्रतिमा लगाई जा रही है जबकि कार्तिकेय की प्रतिमा वैदिक केंद्र के पास लगाई जा रही है.

धातु की इन करीब 7.5 फीट की प्रतिमाओं के लिए 2 फीट ऊंचे संगमरमर के प्लेटफॉर्म बनाये जा रहे हैं। इन प्रतिमाओं से जुड़ी जानकारी के लिए इनके साथ जानकारियों से जुड़े पत्थर भी लगाए जाएंगे. जिसके जरिए भक्त उनका महत्व समझ सकेंगे.

Tags: Kashi Vishwanath Temple, PM Modi, Varanasi news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर