होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /बनारस की बेटी का कमाल, 21 घंटे में भगवान बुद्ध की 111 चित्र बनाकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

बनारस की बेटी का कमाल, 21 घंटे में भगवान बुद्ध की 111 चित्र बनाकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

वाराणसी की रहने वाली शेफाली पांडेय ने 11 मीटर लंबे और तीन इंच चौड़े साटन (सैटिन) के कपड़े पर भगवान बुद्ध की 111 चित्र को ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    अभिषेक जायसवाल

    वाराणसी. उत्तर प्रदेश के वाराणसी की बेटी शेफाली पांडेय ने अपनी कलाकारी से कमाल कर दिखाया है. 11 मीटर लंबे और तीन इंच चौड़े साटन (सैटिन) के कपड़े पर शेफाली ने भगवान बुद्ध (Lord Buddha) की 111 चित्र को तैयार किया है. इस काम को करने में शेफाली को 21 घंटे का वक्त लगा. शेफाली के कलाकारी को दुनिया सलाम कर रही है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस कमाल के लिए उनका नाम वर्ल्ड ग्रेटेस्ट रिकॉर्ड में दर्ज हुआ हैं. 11 मीटर लंबे साटन कपड़े पर शेफाली ने भगवान बुद्ध को अपने शिष्यों को उपदेश देते हुए दर्शाया है. साथ ही वो अपने इस कलाकारी के जरिए पूरे दुनिया को शांति का संदेश देना चाहती हैं.

    कलाकार होने के साथ शेफाली पांडेय मार्शल आर्ट की खिलाड़ी भी हैं. उन्होंने इस खेल में रजत और कांस्य पदक भी जीते हैं. वो अब खेल के साथ अपनी कलाकारी के लिए लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई हैं.

    आपके शहर से (वाराणसी)

    वाराणसी
    वाराणसी

    पहले भी बना चुकी हैं रिकॉर्ड
    अप्रैल 2018 में शेफाली ने हिमाचल प्रदेश के मनाली में हुए लॉन्गेस्ट लाइव पेंटिंग मैराथन में जीत हासिल कर रिकॉर्ड बनाया था, और अब उन्हें एक ओर वर्ल्ड रिकॉर्ड खिताब मिला है.

    छह महीने की थी प्रैक्टिस
    शेफाली ने बताया कि उन्होंने इसके लिए छह महीने से अधिक समय तक इसकी प्रैक्टिस की थी जिसके बाद उन्होंने 21 घंटे में 111 चित्र बनाकर यह वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज किया है. शेफाली ने अपनी इस उपलब्धि का पूरा श्रेय अपने माता-पिता को दिया है जो हर कदम पर उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहे. उनकी वजह से शेफाली को यह मुकाम हासिल करने में सफलता मिली है.

    Tags: Banaras news, Gautam Buddha, Up news in hindi, Varanasi news, World record

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें