• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • Varanasi News: तो क्या इस बार भी नहीं होगा भगवान राम का भरत से मिलाप! आयोजन को लेकर संशय है बरकरार

Varanasi News: तो क्या इस बार भी नहीं होगा भगवान राम का भरत से मिलाप! आयोजन को लेकर संशय है बरकरार

नाटी

नाटी इमली के भरत मिलाप को लेकर संशय बरकरार

इस बार ऐतिहासिक नाटी इमली के मैदान में भरत मिलाप होगा या नहीं इसको लेकर आयोजक और भक्त दोनों ही परेशान है.बताते चले कि बीते 478 सालों से ये परम्परा निरंतर चली आ रही है.

  • Share this:

    वाराणसी: सात वार नौ त्योहार के शहर बनारस (Banaras) में कोरोना के कारण परंपराओं के टूटने का क्रम जारी है. लगातार दूसरे साल भी वाराणसी (Varanasi) के लक्खा मेले में शुमार विश्व प्रसिद्ध नाटी इमली के भरत मिलाप (Bharat Milap) को लेकर संशय बरकरार है. इस बार ऐतिहासिक नाटी इमली के मैदान में भरत मिलाप होगा या नहीं इसको लेकर आयोजक और भक्त दोनों ही परेशान है.बताते चले कि बीते 478 सालों से ये परम्परा निरंतर चली आ रही है.

    भरत मिलाप का आयोजन करने वाले चित्रकूट लीला समिति के सचिव मोहन कृष्ण अग्रवाल के बताया कि पिछले वर्ष वैश्विक महामारी कोरोना के कारण ऐतिहासिक भरत मिलाप का आयोजन सांकेतिक तौर पर अयोध्या भवन में किया गया था. लेकिन इस बार स्थितियां अब सामान्य है ऐसे में ऐतिहासिक भरत मिलाप स्थल पर इस आयोजन के लिए प्रशासन से अनुमति मांगी जा रही है. लेकिन अभी तक प्रशासन की ओर से आयोजन के  लिए अनुमति नहीं मिली है. इसके लिए हमलोग लगातार प्रयास कर रहे हैं. जिले के आला अफसरों से भी इस बारे में लगातार बातचीत जारी है.

    प्रशासन पहले की तरह करे व्यवस्था
    कृष्ण मोहन अग्रवाल ने बताया कि हम लोग प्रशासन से ये बात कर रहे है कि बीते वर्षो के भांति इस वर्ष इस आयोजन के लिए प्रशासन पहले की तरह सुरक्षा के इंतजाम करें ताकि इस ऐतिहासिक लीला का आयोजन हो सके.

    दो मिनट की लीला के लिए जुटती है लाखों की भीड़
    वाराणसी के ऐतिहासिक नाटी इमली के भरत मिलाप के लीला को देखने को लिए दूर दूर से भक्त यहां आते हैं. महज कुछ मिनटों के लीला के दीदार के लिए लाखों की संख्या में भक्त इस लीला स्थल पर घण्टों खड़े रहते हैं. काशी राज परिवार के मुखिया खुद इस लीला का दीदार करने अपने शाही अंदाज में आते हैं. मान्यता है कि दो मिनट के इस लीला में भक्तों को प्रभु राम के दर्शन होते हैं.

    अभिषेक जायसवाल,वाराणसी

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज