होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /सोनभद्र नरसंहार: दबंग छवि का है ग्राम प्रधान यज्ञदत्त, उसके प्रभाव में था जिला प्रशासन

सोनभद्र नरसंहार: दबंग छवि का है ग्राम प्रधान यज्ञदत्त, उसके प्रभाव में था जिला प्रशासन

सोनभद्र में जमीनी विवाद में 10 लोगों की हत्या

सोनभद्र में जमीनी विवाद में 10 लोगों की हत्या

दरअसल जिस 90 बीघे जमीन पर कब्जे के लिए यह नरसंहार हुआ उस पर गोंड आदिवासियों का दशकों से कब्ज़ा था. जबकि मूर्तिया का ग्रा ...अधिक पढ़ें

    सोनभद्र के घोरावल कोतवाली के मूर्तिया ग्राम पंचायत के उम्भा गांव में बुधवार को जिस ग्राम प्रधान ने खूनी खेल खेला, उसकी छवि इलाके में दबंग की है. इतना ही नहीं उसके घर में चार-चार लाइसेंसी बंदूकें भी हैं. इसके अलावा कहा जा रहा है कि ग्राम प्रधान के दबाव में ही जिला प्रशासन इस विवाद को नहीं सुलझा पाया.

    दरअसल, जिस 90 बीघे जमीन पर कब्जे के लिए यह नरसंहार हुआ, उस पर गोंड आदिवासियों का दशकों से कब्ज़ा था. जबकि मूर्तिया का ग्राम प्रधान यज्ञदत्त ने इस जमीन को दो साल पहले एक पूर्व आईएएस से औने-पौने दाम में ख़रीदा था. यज्ञदत्त का परिवार वर्षों पहले पश्चिम यूपी से आकर यहां बस गया था. यज्ञदत्त गुर्जर बिरादरी से है.

    प्रधान के प्रभाव में था जिला प्रशासन
    ग्रामीणों का आरोप है कि पूरी घटना प्रशासनिक चूक की वजह से हुई है. डीएम, एडीएम, एसडीएम सहित राजस्व से जुड़े अन्य कर्मियों ने मामले को सुलझाने में कोई खास दिलचस्पी नहीं दिखाई. गोंड पक्ष डीएम से लेकर तहसील तक गुहार लगाता रहा, लेकिन प्रधान के परभाव के आगे प्रशासन चुप्पी साधे रहा. सपा के जिलाध्यक्ष विजय यादव ने प्रशासन की भूमिका पर सवाल खड़े किए हैं. उनका आरोप है कि अधिकारियों द्वारा विवाद का निपटारा न किए जाने की वजह से इतनी बड़ी घटना हुई.

    आपके शहर से (वाराणसी)

    वाराणसी
    वाराणसी

    वारदात के बाद से ही फरार है प्रधान
    10 लोगों को मौत के घाट उतारने के बाद से ग्राम प्रधान यज्ञदत्त फरार चल रहा है. उसकी गिरफ़्तारी के लिए पुलिस की कई टीमें लगाई गई हैं, लेकिन वारदात के 24 घंटे बाद भी उसका कोई सुराग नहीं लग सका है. अभी तक मामले में 24 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. एसएसपी सलमान ताज पाटिल के मुताबिक मामले में 27 लोगो के खिलाफ नामजद और 50 अज्ञात लोगों के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है.

    ये भी पढ़ें:

    सोनभद्र नरसंहार: हर साल बिहार से IAS का एक करीबी आता था लगान वसूलने

    सोनभद्र नरसंहार: IAS अफसर की थी 90 बीघा जमीन जिसके लिए बिछा दी 10 लाशें

    Tags: Up crime news, Up news in hindi, UP police, Varanasi news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें