Home /News /uttar-pradesh /

Varanasi News: ओस की बूंदों से तैयार होती है ये खास बनारसी मिठाई,सिर्फ तीन महीने ही चख सकते हैं स्वाद

Varanasi News: ओस की बूंदों से तैयार होती है ये खास बनारसी मिठाई,सिर्फ तीन महीने ही चख सकते हैं स्वाद

ओस

ओस की बूंदों से तैयार होता है मलइयो

बाबा विश्वनाथ और गंगा घाट के अलावा बनारस (Banaras) अपने खान पान के किए भी दुनियाभर में मशहूर है.हम आपको जिस खास बनारसी मिठाई के बारे में बताने जा रहे है उसका स्वाद यदि आपको चखना है तो गुलाबी ठंड के बीच आपको बनारस आना पड़ेगा.गुलाबी ठंड के बीच भोले की नगरी काशी में ओस की बूंदों से इस खास मिठाई को तैयार किया जाता है, जिसे मलइयो के नाम से जाना जाता है.

अधिक पढ़ें ...

    बाबा विश्वनाथ और गंगा घाट के अलावा बनारस (Banaras) अपने खान पान के किए भी दुनिया भर में मशहूर है.बनारसी पान(Banarasi Paan) के अलावा यहां की टमाटर चाट और मिठाइयों की डिमांड दुनिया भर में है. लेकिन आज हम आपको जिस खास बनारसी मिठाई के बारे में बताने जा रहे है उसका स्वाद यदि आपको चखना है तो गुलाबी ठंड के बीच आपको बनारस आना पड़ेगा.गुलाबी ठंड के बीच भोले की नगरी काशी (Kashi) में ओस की बूंदों से इस खास मिठाई को तैयार किया जाता है, जिसे मलइयो (Malaiyo) के नाम से जाना जाता है. पूरे साल में सिर्फ 3 महीनें ही लोग इस खास बनारसी मिठाई का स्वाद चख सकते हैं.बनारस के चौक,मैदागिन,गोदौलिया,लंका रथयात्रा सहित अन्य जगहों पर आपको मलइयो की दुकान देखने को मिल जाएगी.

    स्वाद चखने दूर-दूर से लोग आते है काशी
    इन दुकानों पर इनके कद्रदानों की भीड़ भी सुबह से शाम तक होती है.कुल्हड़ में मिलने वाली इस अनोखी मिठाई का एक चम्मच जैसे ही आप अपने जीभ पर रखते है तो पूरे मुहं में इसकी मिठास घुल जाती है.इस बनारसी मिठाई का स्वाद चखने के लिए दूर-दूर से लोग काशी आते हैं.

    ऐसे होता है तैयार
    इस खास बनारसी मिठाई को ओस की बूंदों से तैयार किया जाता है. संदीप यादव ने बताया कि ठंड के मौसम में कच्चे दूध को खौलाकर पूरी रात उसे खुले आसमान के नीचे रखते हैं.सर्दियों की ओस की बूंदों से इसमे झाग पैदा हो जाता है उसके बाद सुबह केसर और इलाइची डालकर इसे मथनी से मथा जाता है. फिर इस पर केसर, पिस्ता, बादाम आदि ड्राई फ्रूट्स डालकर इसे तैयार करते है.

    रिपोर्ट- अभिषेक जायसवाल- वाराणसी

    Tags: Varanasi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर