लाइव टीवी

वाराणसी पहुंचे श्रीलंका के PM महिंदा राजपक्षे, बाबा विश्वनाथ के दरबार में किया पूजन और अनुष्‍ठान

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 9, 2020, 1:58 PM IST
वाराणसी पहुंचे श्रीलंका के PM महिंदा राजपक्षे, बाबा विश्वनाथ के दरबार में किया पूजन और अनुष्‍ठान
वाराणसी पहुंचे श्रीलंका के PM महिंदा राजपक्षे.

श्री काशी विश्‍वनाथ मंदिर के अर्चक डॉ. श्रीकांत और पांच वैदिक ब्राह्मणों ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे (PM Mahinda Rajapaksa) को विशेष दर्शन पूजन कराया.

  • Share this:
वाराणसी. श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे एक दिवसीय दौरे पर रविवार को वाराणसी (Varanasi) पहुंचे. लाल बहादुर शास्‍त्री अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर प्रोटोकाल के अनुसार प्रशासन ने उनकी आगवानी की. एयरपोर्ट से महिंदा राजपक्षे श्री काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे. जहां उन्होंने षोडशोपचार विधि विधान से पूजन किया. बाबा दरबार के गर्भ गृह में उन्‍होंने बैठकर पूजन और अनुष्‍ठान में हिस्‍सा लिया. बाबा दरबार की ओर से उनको प्रसाद भेंट किया गया.

इस दौरान मंदिर के अर्चक डॉ. श्रीकांत और पांच वैदिक ब्राह्मणों ने महिंदा राजपक्षे को विशेष दर्शन पूजन कराया. बाबा दरबार में दर्शन पूजन के बाद श्री काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन करने के लिए पहुंचे तो बाबा दरबार में उन्‍होंने आरती की और मंदिर प्रशासन की ओर से उनको बाबा का प्रसाद दिया गया.

वाराणसी जिला प्रशासन ने की उनकी आगवानी
वाराणसी जिला प्रशासन ने की उनकी आगवानी


पूजा-अर्चना के बाद महिंदा राजपक्षे होटल ताज में विश्राम करने के लिए रवाना हो गए. दोपहर में वह सारनाथ भगवान बुद्ध की अस्थियों का अवशेष देखने और उनकी प्रथम उपदेश स्‍थली को नमन करने भी जाएंगे. बाबा दरबार सहित प्रमुख मार्ग जहां से महिंदा राजपक्षे का काफ‍िला गुजरेगा वहां पर भारत श्रीलंका के मजबूत रिश्‍तों के प्रतीक पोस्‍टर लगाए गए हैं. पोस्‍टर में श्रीलंका के प्रधानमंत्री का स्‍वागत करने का संदेश भी तमिल और सिंहली भाषा में लिखकर रिश्‍तों को प्रगाढ़ किया गया है.

ये भी पढ़ें:

CM योगी ने संत रविदास को किया नमन, कहा- जाति-पंथ के भेद से दूर सम्पूर्ण समाज को किया जागृत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वाराणसी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 9, 2020, 1:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर