लाइव टीवी

सुप्रीम कोर्ट का काशी विश्वनाथ मंदिर प्रबंधन मामले में यूपी सरकार को नोटिस
Varanasi News in Hindi

एहतेशाम खान | News18 Uttar Pradesh
Updated: March 18, 2020, 5:36 PM IST
सुप्रीम कोर्ट का काशी विश्वनाथ मंदिर प्रबंधन मामले में यूपी सरकार को नोटिस
काशी विश्वनाथ मंदिर के प्रबंधन के मुद्दे पर यह याचिका दाखिल की गई है. (फाइल फोटो)

वाराणसी स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर के प्रबंधन के मामले पर मुख्य न्यायाधीश के नेतृत्व वाली बेंच ने यूपी सरकार को नोटिस जारी किया है. इस संबंध में इस बेंच के पास एक याचिका लंबित है.

  • Share this:
नई दिल्ली. वाराणसी स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर के प्रबंधन के मामले पर सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के नेतृत्व वाली बेंच ने यूपी सरकार (Up Government) को नोटिस जारी किया है. इस संबंध में इस बेंच के पास एक याचिका लंबित है. इस याचिका में मंदिर के हर दिन के धार्मिक कार्यक्रमों के संचालन की जिम्मेदारी लिंगायत ब्राह्मण परिवार को देने की मांग की गई है.

याचिकाकर्ताओं का कहना है कि उनका परिवार मंदिर के प्रबंधन को काशी विश्वनाथ मंदिर एक्ट 1983  (Kashi Vishwanath Temple Act 1983) लागू होने से पहले संभाल रहा था. बता दें, इस मामले में रामाशंकर त्रिपाठी और उनके परिवार के 20 सदस्यों ने याचिका दाखिल की है. याचिकाकर्ताओं की मांग है कि मंदिर का प्रबंधन उनके परिवार को सौंपा जाए. उनका कहना है कि उनके पास इस बात के सबूत हैं कि काशी विश्वनाथ मंदिर का प्रबंधन उनके पूर्वजों के पास था.

एक दिन पहले इसलिए चर्चा में आया मंदिर



वाराणसी का प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर बीते मंगलवार को भी चर्चा में आया था. दरअसल, मंगलवार को खबर आई कि बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान की बेटी सारा अली खान ने बाबा विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन किया. सारा अली खान के शिवलिंग स्पर्श करने को लेकर विवाद छिड़ गया. सारा बीते दिनों अपनी मां के साथ फिल्म की शूटिंग के लिए वाराणसी आई थीं. शूटिंग के बाद उन्होंने गंगा पूजन किया, फिर गंगा आरती में शामिल हुईं. यहां तक तो ठीक था, लेकिन विवाद तब छिड़ा जब उनके बाबा के मंदिर में जाकर दर्शन कर षोडशोपचार पूजा करने की खबर आई.




ये भी पढ़ें:

COVID-19: बाबा विश्वनाथ मंदिर में मास्क पहनना हुआ अनिवार्य, भक्तों को किया जा रहा सेनिटाइज

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वाराणसी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 18, 2020, 4:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading