लखनऊ से खाली टैंकरों का रैक लेकर बोकारो रवाना हुई आक्सीजन ट्रेन, रिफिलिंग करके लौटेगी

लखनऊ से बोकारो ऑक्सीजन लेने के लिए ट्रेन रवाना हो गई है.

लखनऊ से बोकारो ऑक्सीजन लेने के लिए ट्रेन रवाना हो गई है.

राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत की खबरें लगातार आ रही है. इसे देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 36 घंटे ऑक्सीजन बैकअप के निर्देश दिये है. बावजूद इसके कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी से मरीजों की सांसें टूट रही हैं.

  • Last Updated: April 22, 2021, 4:28 PM IST
  • Share this:
चंदौली. उत्तर प्रदेश के तमाम अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत की ख़बरें लगातार आ रही है. इसी को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऑक्सीजन बैकअप के निर्देश दिये हैं. बावजूद इसके कई अस्पतालों में मरीजों की सांसें टूट रही हैं. गुरुवार को मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए खाली टैंक की रैक लेकर ट्रेन दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पहुंची. जोकि रेल मार्ग से  लखनऊ से बोकारो जाएगी. और वहां रिफिलिंग के बाद मेडिकल ऑक्सीजन लखनऊ पहुंचेगी.

बता दें कि ऑक्सीजन स्पेशल ट्रेन करीब ढाई बजे डीडीयू जंक्शन पहुंची. जहां रेलवे के सक्षम अधिकारियों ने उसे अटेंड किया, और सुरक्षा व संरक्षा के मानकों को परखा. लखनऊ से बोकारो जा रही ऑक्सीज़न स्पेशल ट्रेन को सुरक्षा के मद्देनजर डीजल इंजन ट्रेन के जरिये ले जाया गया. इसके अलावा रेल रूट से गुजरने वाले ओएचई वायर में भी इलेक्ट्रीक सप्लाई को रोका गया है. ताकि टैंकर की अधिक हाइट की वजह से कोई दुर्घटना न हो सके. ट्रेन बोकारो से ऑक्सीजन रिफिलिंग के बाद टैंकर लेकर लखनऊ पहुचेगी.

कोरोना के आउट ऑफ कंट्रोल हो जाने के बाद देश और प्रदेश में ऑक्सीजन की किल्लत बढ़ गई. जिसके मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ में 36 घण्टे के ऑक्सीजन बैकअप की व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिए है. इसके मद्देनजर लोकल मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति पूरी क्षमता के साथ बहाल किये जाने के साथ ही दूसरे प्रदेशों से मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति कराई रही है. जिसकी लखनऊ समेत जरूरत के मुताबिक अन्य जिलों में की जाएगी.

बता दें कि प्रदेश के कई जिलों से अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी की ख़बरें आ रही हैं. वाराणसी, प्रयागराज, लखनऊ और कानपुर में निजी अस्पतालों में आक्सीजन किल्लत जानकारी दी और मरीजों को कहीं और शिफ्ट करने की बात कही. तो छोटे शहरों और जिलों की स्थिति दिन पर दिन खराब हो रही है, जिसको देखते हुए आक्सीजन मंगाई जा रही और स्टोर का बैकअप प्लान तैयार किया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज