लाइव टीवी
Elec-widget

वाराणसी हस्त शिल्प मेला: अलीगढ़ में बनी श्री राम की मूर्तियों की धूम...

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 11, 2019, 7:09 PM IST
वाराणसी हस्त शिल्प मेला: अलीगढ़ में बनी श्री राम की मूर्तियों की धूम...
वाराणसी के शिल्प मेले में अलीगढ के कारीगरों की बनाई राम दरबार की नक्काशीदार मूर्ति

वाराणसी में शिल्प मेला लगा हुआ है जिसमें प्रदेश भर के कारीगरों की स्टाल लगती हैं. लेकिन इस बार अलीगढ़ की पीतल की मूर्तियां कहसा भारी डिमांड में हैं. इन पीतल की नक्काशीदार मूर्तियों में भगवान श्री राम के साथ उनके पूरे परिवार की मूर्तियां मिल रही हैं.

  • Share this:
वाराणसी. जनपद के चौकाघाट में शिल्प मेला बाजार चल रहा है जिसमें पूरे प्रदेश के हस्त शिल्प कारीगर अपने हुनर का प्रदर्शन करते हैं. लेकिन इस बार सबसे ज्यादा डिमांड में है अलीगढ़ से आए कारीगरों की भगवान राम की मूर्ति. अलीगढ़ के कारीगरों द्वारा बनाई गई पीतल की नक्काशीदार राम दरबार, राम परिवार, राम-सीता की मूर्तियां लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं.

शिल्प मेला का आकर्षण
बता दें कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस साल भी वाराणसी में शिल्प मेला लगा हुआ है जिसमें प्रदेश भर के कारीगरों की स्टाल लगती हैं लेकिन इस बार अलीगढ़ की पीतल की मूर्तियां कहसा भारी डिमांड में हैं. इन पीतल की नक्काशीदार मूर्तियों में भगवान श्री राम के साथ उनके पूरे परिवार की मूर्तियां मिल रही हैं. शिल्प मेले में आने वाले लोग इसकी डिमांड ज्यादा कर रहे हैं. अपने-अपने बजट के हिसाब से कोई छोटी मूर्ति तो कोई बड़ी मूर्ति खरीद रहा है. वाराणसी के तेलियाबाग से शिल्प मेले में आई निधि तिवारी कहती हैं कि इस वक्त हम अपनी ख़ुशी इसी तरह से जाहिर रहे हैं. इसलिए भगवान राम की ये पीतल की मूर्ति खरीदी जा रही है.

वाराणसी के शिल्प मेले में भगवान राम की मूर्तियों की सबसे ज्यादा डिमांड


पीतल की सभी प्रकार की मूर्तियों में राम मूर्ति की ज्यादा डिमांड हो रही है. जिसमें रामसीता की जोड़ी के साथ भक्त हनुमान भी विराजे हैं. इन बेहद खूबसूरत नक्काशीदार मूर्तियों की कीमत दो हजार रूपये लेकर 96 हजार तक है. स्टॉल मालिक अनिल तिवारी कहते हैं कि इस वक्त राम भक्ति हावी है पिछले दो दिनों में सबसे अधिक भगवान श्री राम की मूर्तियों की बिक्री हुई है.

ये भी पढ़ें - जानिए पिछले 30 सालों क्या है रामलला की दिनचर्या, कब होती है पूजा और कब लगता है भोग

Loading...


कल्याण सिंह बोले- अब अयोध्या में बनेगा भव्य राम मंदिर, बड़े स्तर पर होगा विकास

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वाराणसी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 7:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...