• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • Education News: BHU में शुरू होगा ये अनोखा कोर्स, समुद्र विज्ञान की पढ़ाई कर सकेंगे छात्र

Education News: BHU में शुरू होगा ये अनोखा कोर्स, समुद्र विज्ञान की पढ़ाई कर सकेंगे छात्र

बीएचयू

बीएचयू में होगी समुद्र विज्ञान की पढ़ाई

सर्व शिक्षा की राजधानी कहे जाने वाले काशी हिंदू विश्वविद्यालय (Kashi Hindu University) में अब छात्र समुद्र पर शोध कर सकेंगे. इसके लिए विश्वविद्यालय में समुद्र विज्ञान की पढ़ाई होगी. नए सत्र से छात्रों को इस नए कोर्स में दाखिला मिलेगा. विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसका पूरा प्लान तैयार कर लिया है.

  • Share this:

    वाराणसी: सर्व शिक्षा की राजधानी कहे जाने वाले काशी हिंदू विश्वविद्यालय (Kashi Hindu University) में अब छात्र समुद्र पर शोध कर सकेंगे. इसके लिए विश्वविद्यालय में समुद्र विज्ञान की पढ़ाई होगी. नए सत्र से छात्रों को इस नए कोर्स में दाखिला मिलेगा. विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसका पूरा प्लान तैयार कर लिया है. इस नए कोर्स की शुरुआत के बाद बीएचयू (BHU) समुद्र विज्ञान की पढ़ाई वाला देश का पहला विश्वविद्यालय होगा.विश्वविद्यालय के भू भौतिकी विभाग में इसकी पढाई होगी.
    विश्वविद्यालय ने इस नए कोर्स को \’एमएससी इन ओशियनोग्राफी\’ का नाम दिया है. भू भौतिकी डिपार्टमेंट के प्रोफेसर डॉ राजीव भाटला ने बताया कि इस कोर्स में छात्र छात्राएं समुद्री जीवों के अलावा समुद्री धारा उसके तटीय क्षेत्र और जल पर शोध और अध्ययन कर सकेंगे.

    20 छात्र ले सकेंगे प्रवेश
    जानकारी के मुताबिक,एमएससी इन ओशियनोग्राफी का पूरा पाठ्यक्रम तैयार कर पाठ्यक्रम समिति को भेजा गया है. यहां इस नए कोर्स पर मुहर के बाद विद्वत परिषद में इसे भेजा जाएगा. जिसके बाद नए सत्र से  डिपार्टमेंट में इसकी पढाई शुरू हो जाएगी. इस नए पाठ्यक्रम में 20 सीट निर्धारित किए गए हैं.

    इन डिपार्टमेंट ने तैयार किया है प्लान
    बीएचयू में समुद्र विज्ञान की पढ़ाई का खाका पांच डिपार्टमेंट और 2 संस्थान ने मिलकर तैयार किया है. इसमे विश्वविद्यालय के जिओलॉजी, बॉटनी,जूलॉजी,केमिस्ट्री,मैथ्स के अलावा आईएमएस बीएचयू और इंस्टीट्यूट ऑफ इंवॉरमेंट साइंस ने योगदान दिया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज