अपना शहर चुनें

States

देव दीपावली की महाआरती पर भी कोरोना का साया, अब ये काम करना होगा जरूरी

बनारस में कल देव दीपावली पर महाआरती होगी.
बनारस में कल देव दीपावली पर महाआरती होगी.

बनारस (Banaras) की विश्व विख्यात देव दीपावली (Dev Deepawali) आरती कल यानी कि 30 नवंबर को होगी. इस बार आरती देखने आने वाले लोगों को भी मास्क (Mask) लगाना अनिवार्य होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2020, 4:41 PM IST
  • Share this:
वाराणसी.  काशी की विश्व विख्यात देव दीपावली (Dev Deepawali) आरती कल यानी कि 30 नवंबर को होने वाली है, जिसके लिए सारी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है. एक तरफ जहां बनारस (Banaras) के 84 घाट में 11 लाख दिये से रौशन होंगे तो वहीं दशाश्वमेघ घाट (Dashashwamedh Ghat) पर महाआरती खासा आकर्षण का केंद्र होगी. खास बात यह है कि इस बार काशी के सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) भी इस देव दीपावली में शामिल हो रहे हैं.

ऐसे में महाआरती करवाने वाली संस्था में एक बड़ा ऐलान किया है. संस्था गंगा सेवा निधि द्वारा ये एलान किया गया है कि बिना मास्क के देव दीपावली की महाआरती में कोई शामिल नहीं हो पायेगा और बिना मास्क के आरती को कोई देखने के लिए भी नहीं आ सकता है. हर बार की तरह इस बार भी ये आरती होने जा रही है. इस आरती को देखने के लिए दूर-दराज से लोग आते हैं.

UP: जब भगवा कपड़ों में बैंड बजाने लगे मुरादाबाद के कलाकार, बोले- योजी जी Thanks



ऐसे में संस्था ने इस बार बड़ा निर्णय लिया है. ये निर्णय कोरोना काल को देखते हुए लिया गया है. इस निर्णय के अंतर्गत घाट पर होने वाली इस महाआरती को देखने के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा. यानी बिना मास्क के कोई भी व्यक्ति घाट के परिसर नें प्रवेश नही कर सकता है और ना ही महाआरती देखने के लिए उसे अनुमति मिलेगी.
गंगा सेवा निधि के अध्यक्ष शुशांत मिश्रा ने बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग के साथ इस बार की महाआरती की जा रही है ऐसे में इस निर्देश की जारी किया गया है ताकि हर कोई मास्क लगा कर आये. इस नियम का कड़ाई से पालन भी कराया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल वाराणसी में आर रहे हैं. पीएम यहां गंगा घाटों पर नौकायन करने के बाद सारनाथ की तरफ रुख करेंगे. सारनाथ में बौद्ध धर्म की विश्व विख्यात सारनाथ स्तूप पर भगवान बुद्ध के जीवन परिचय को लेजर शो के माध्यम से देखेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज