Home /News /uttar-pradesh /

विरोध के बाद आज पहली बार BHU में नजर आएंगे संस्कृत प्रोफेसर फिरोज खान, इस विभाग में देंगे इंटरव्यू

विरोध के बाद आज पहली बार BHU में नजर आएंगे संस्कृत प्रोफेसर फिरोज खान, इस विभाग में देंगे इंटरव्यू

हाल ही में डॉक्टर फिरोज खान की नियुक्ति बीएचयू के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में हुई थी. (फाइल फोटो)

हाल ही में डॉक्टर फिरोज खान की नियुक्ति बीएचयू के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में हुई थी. (फाइल फोटो)

बीएचयू (BHU) के जनसूचना अधिकारी डॉ. राजेश सिंह ने बताया कि फिरोज खान (Firoz Khan) ने यूनिवर्सिटी के आयुर्वेद विभाग में पहले से ही आवेदन कर रखा था.

    वाराणसी. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University) के संस्कृत धर्म संकाय में मुस्लिम प्रोफेसर डॉ. फिरोज खान (Dr Feroz Khan) का शुक्रवार को आयुर्वेद विभाग में इंटरव्यू है. वहीं, छात्रों के विरोध के बाद फिरोज खान शुक्रवार को पहली बार बीएचयू कैंपस में नजर आएंगे. दरअसल, फिरोज खान ने बीएचयू के दो विभागों में असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर आवेदन किया था. पहला संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में और दूसरा आयुर्वेद विभाग में. संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान विभाग में फिरोज खान की नियुक्ति हो गई, जिसके बाद कुछ छात्रों ने विरोध शुरू कर दिया था.

    इससे पहले बीएचयू के जनसूचना अधिकारी डॉ. राजेश सिंह ने बताया कि फिरोज खान ने यूनिवर्सिटी के कई विभागों में आवेदन किया हुआ है. डॉ. राजेश सिंह ने बताया कि फिरोज खान ने आयुर्वेद विभाग में पहले से ही आवेदन कर रखा था.

    बीएचयू ने निकाला था विज्ञापन
    बीएचयू की वेबसाइट के मुताबिक, मई 2019 विज्ञापन निकाला गया था. इसमें आवेदन की अंतिम तारीख 26 जून थी. इस वैकेंसी में संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय के साहित्य विभाग के अलावा आईएमएस के आयुर्वेद संकाय के संहिता और संस्कृत विभाग में असिस्‍टेंट प्रोफेसर, कला संकाय के संस्कृत विभाग, शिक्षा संकाय के शिक्षा विभाग, म्यूजिकोलॉजी विभाग और राजीव गांधी साउथ कैंपस बरकछा (मिर्जापुर) में संस्कृत से संबंधित असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर आवेदन निकला था.

    छात्रों ने किया था फिरोज खान का विरोध
    बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के संस्कृत धर्म संकाय में मुस्लिम प्रोफेसर फिरोज खान की नियुक्ति के विरोध में बीते 15 दिनों से जारी धरना 22 नवंबर को खत्म हो गया. धरने का नेतृत्व कर रहे छात्र चक्रपाणि ओझा ने कहा कि कुलपति ने उन्हें आश्वासन दिया है कि यूनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा इस मामले में उचित कदम उठाया जाएगा. चक्रपाणि ओझा ने कहा कि वे प्रोफेसर फिरोज खान का विरोध नहीं कर रहे, बल्कि उनका विरोध नियुक्ति प्रक्रिया में अनियमितता के खिलाफ है. वहीं, छात्रों ने कहा कि हमारा विरोध नियुक्त प्रोफेसर द्वारा संस्कृत पढ़ाने को लेकर नही हैं. हमारा विरोध बस इतना है कि जो हमारी रीत, संस्कार को जानता ही नहीं वो शिक्षा कैसे देगा.

    ये भी पढे़ं:

    डिफेंस एक्सपो: लखनऊ में गोमती के किनारे से 64000 पेड़ हटाने की तैयारी

    प्रज्ञा ठाकुर के बाद इस भाजपा MLA ने कहा- गोडसे आतंकी नहीं था, बस एक गलती कर दी थी

    Tags: BHU Protest, Bjp government, HRD ministry, Pm narendra modi, UP news, UP police, Varanasi news, Yogi adityanath

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर