Varanasi News: मार्च में होगा टमाटर फेस्टिवल, चटपटे टमाटर चाट को किया जाएगा प्रमोट

यूपी सरकार ने टमाटर और उससे जुड़े खाद्य पदार्थों को बढ़ावा देने और उच्च बाजार मूल्य से जोड़ने के लिए बनारस में टमाटर फेस्टिवल  का आयोजन करेगी.

यूपी सरकार ने टमाटर और उससे जुड़े खाद्य पदार्थों को बढ़ावा देने और उच्च बाजार मूल्य से जोड़ने के लिए बनारस में टमाटर फेस्टिवल का आयोजन करेगी.

उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh) टमाटर और उससे जुड़े खाद्य पदार्थों की ब्रांडिंग करने जा रही है. इसके लिए बनारस में प्रसिद्ध टमाटर चाट को विश्वस्तर पर ले जाने के लिए टमाटर फेस्टिवल (Tomato Festival) का आयोजन किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2021, 8:22 AM IST
  • Share this:
वाराणसी. उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh) ने टमाटर और उससे जुड़े खाद्य पदार्थों को बढ़ावा देने और उच्च बाजार मूल्य से जोड़ने के लिए बनारस में टमाटर फेस्टिवल (Tomato Festival) का आयोजन करेगी. फेस्टिवल की तैयारी को लेकर DM कौशल राज शर्मा ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों और इवेंट आयोजक गौरव गर्ग के साथ बैठक कर चर्चा की. मार्च में प्रस्तावित आयोजन को लेकर सभी तरह के निर्देश दिए गए हैं. फेस्टिवल में सबसे बड़ी ब्रांडिंग बनारस के टमाटर चाट की होगी. इसे विश्वस्तर पर ब्रांड बनाने की तैयारी की जा रही है.

बैठक में बेविनार के जरिए शामिल हुए आयोजक गौरव गर्ग ने अपना प्रेजेंटेशन दिया. DM कौशल राज शर्मा द्वारा गृहणी, स्थानीय क्लब, होटल, किसान प्रक्षेत्र, खाद्य सुरक्षा जैसे विषयों पर आयोजन के पूर्व एक आकर्षक वीडियो तैयार करने का निर्देश दिया, जिससे महोत्सव के संबंध में जागरूकता बढ़ाई जा सके.

टमाटर चाट को ब्रांड बनाने के लिए लेंगे GI टैग

बनारस में प्रसिद्ध विभिन्न टमाटर चाट की विशेषता को बताते हुए बनारसी टमाटर चाट के ब्रांड को विश्व स्तर तक ले जाने के लिए GI TAG (Geographical Indicator) और टमाटर के सूप, सॉस, सब्जी सहित सैकड़ों प्रयोगों पर कार्यक्रम सहित क्विज और अन्य श्रेणी का पुरस्कार पर जोर देने का निर्देश दिया गया है. मार्च 2021 के द्वितीय या तृतीय सप्ताह में शनिवार या रविवार को आयोजन होगा.
क्या होता है GI टैग

GI Tag यानी Geographical Indicator भौगोलिक संकेतक. GI Tag उन प्रोडक्ट को मिलता है, जिनका एक विशिष्ट भौगोलिक मूल क्षेत्र होता है. जीआई टैग उस उत्पाद की गुणवत्ता और उसकी विशेषता को दर्शाता है. ये किसी खास प्रोडक्ट को दिया जाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज