Home /News /uttar-pradesh /

unique campaign for cleaning ganga fisheries department took this step

Varanasi News: गंगा सफाई के लिए अनोखा अभियान,मत्स्य विभाग ने उठाया ये कदम

गंगा

गंगा में छोड़ी गई 50 हजार मछलियां

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) में गंगा की स्वच्छता के लिए मत्स्य विभाग (Fisheries Department) ने अनोखा कदम उठाया है. रिवर रिचिंग कार्यक्रम के तहत मत्स्य विभाग ने गंगा की सफाई के लिए सोमवार को 50 हजार मछलियों को गंगा में छोड़ दिया.

अधिक पढ़ें ...

    रिपोर्ट-अभिषेक जायसवाल,वाराणसी

    वाराणसी: पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) में गंगा की स्वच्छता के लिए मत्स्य विभाग (Fisheries Department) ने अनोखा कदम उठाया है. रिवर रिचिंग कार्यक्रम के तहत मत्स्य विभाग ने गंगा की सफाई के लिए सोमवार को 50 हजार मछलियों को गंगा में छोड़ दिया.इस दौरान केंद्रीय मत्स्य पालन,पशुपालन मंत्री संजीव बालयान और यूपी सरकार में मंत्री संजय निषाद भी मौजूद रहे.मत्स्य विभाग के उप निदेशक एन एस रहमानी ने बताया कि गंगा नदी में पाई जाने वाली तीन प्रजातियों की मछलियों को आज गंगा में छोड़ा गया है.खास बात ये है कि इन मछलियों के माता पिता को गंगा से ही लाकर रखा गया था फिर उनसे जन्मे बच्चों को रिवर रिचिंग कार्यक्रम के तहत गंगा में छोड़ा गया.इनमे मुख्य रूप से रोहू,कतला और मृदल तीन प्रजाति की मछलियां शामिल हैं.

    गंगा होगी प्रदूषण मुक्त
    बताते चले कि मछलियां गंगा को नाइट्रोजन आधरित प्रदूषण से मुक्त कर सकती हैं.यही वजह है कि गंगा सफाई के लिए रिवर रिचिंग अभियान चलाया जा रहा है.इसी के तहत आज भी हजारों मछलियों को गंगा में छोड़ा गया है.इसके अलावा आज वाराणसी में योग नौका रेस का सोमवार को अस्सी घाट पर आयोजित इस कार्यक्रम से अंतराष्ट्रीय योग दिवस का काउंट डाउन के रूप में भी शुरू किया गया साथ ही नौका रेस का आयोजन भी हुआ.

    आपके शहर से (वाराणसी)

    वाराणसी
    वाराणसी

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर