Home /News /uttar-pradesh /

Varanasi News: वाराणसी का अनोखा महाविद्यालय, यहां शास्त्र के साथ शस्त्र की दी जाती है शिक्षा

Varanasi News: वाराणसी का अनोखा महाविद्यालय, यहां शास्त्र के साथ शस्त्र की दी जाती है शिक्षा

वाराणसी

वाराणसी का अनोखा महाविद्यालय शस्त्र के साथ दी जाती है शास्त्र की शिक्षा

वाराणसी (Varanasi) में एक ऐसा अनोखा महाविद्यालय जहां बेटियों को शस्त्र के साथ शास्त्र भी शिक्षा दी जाती है.ये बेटियां न सिर्फ अपनी सुरक्षा कर सकती हैं बल्कि उनके पास वैदिक ज्ञान का ऐसा भंडार है जिससे शास्त्रार्थ में वो बड़े-बड़े विद्वानों को मात भी दे दें.

अधिक पढ़ें ...

    उत्तर प्रदेश के वाराणसी (Varanasi) में एक ऐसा अनोखा महाविद्यालय जहां बेटियों को शस्त्र के साथ शास्त्र भी शिक्षा दी जाती है.ये बेटियां न सिर्फ अपनी सुरक्षा कर सकती हैं बल्कि उनके पास वैदिक ज्ञान का ऐसा भंडार है जिससे शास्त्रार्थ में वो बड़े-बड़े विद्वानों को मात भी दे दें. इस अनोखे महाविद्यालय में बेटियों को वेद वेदांग,उपनिषद कर्मकांड के अलावा तलवार,भाला और लाठी चलाने का हुनर भी सिखाया जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये बेटियां पूरी तरह से आत्मनिर्भर बन सके.

    मुश्किल घड़ी में मनचलों को सबक सिखाने के साथ ही पूजा अनुष्ठान के जरिए आर्थिक रूप से भी मजबूत हो सके. इसके लिए वाराणसी का पाणिनि कन्या महाविद्यालय 1971 से लगातार काम कर रहा है. महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ नंदिता शास्त्री ने बताया की बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से उन्हें शस्त्र से लेकर शास्त्र तक कि शिक्षा यहां दी जाती है. ये महाविद्यालय पूरी तरह से गुरुकुल पद्धति पर आधारित है.

    25 सौ से अधिक बेटियों को दे चुकी है शिक्षा
    वाराणसी के इस अनोखे महाविद्यालय में अब तक ढाई हजार से ज्यादा बेटियों को शस्त्र के साथ शास्त्र की शिक्षा दी जा चुकी है. जो देश के अलग अलग हिस्सों में कर्मकांड का काम कर रही है. इसके अलावा कई छात्राएं अलग-अलग संस्कृत विद्यालयों में शिक्षक और प्रोफेसर के पद पर कार्यरत भी है.

    बन सके आत्मनिर्भर
    महाविद्यालय में शिक्षा ग्रहण कर रही बेटियों का मानना है कि वो वेद की पढ़ाई कर कर्मकांड के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहती हैं. जिसके कारण वो यहां शिक्षा ले रही है. वर्तमान समय में पूजा अनुष्ठान से देर रात भी वो वापस लौटेंगी तो उन्हें जो यहां शस्त्र चलाने की शिक्षा मिली है उससे वो अपनी सुरक्षा भी कर सकती हैं.

    Tags: Varanasi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर