• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • वाराणसी: गुरु पूर्णिमा पर गंगा जमुनी तहजीब की अनोखी मिसाल,मुस्लिम महिलाओं ने की गुरु पूजा

वाराणसी: गुरु पूर्णिमा पर गंगा जमुनी तहजीब की अनोखी मिसाल,मुस्लिम महिलाओं ने की गुरु पूजा

वाराणसी: गुरु पूर्णिमा पर गंगा जमुनी तहजीब की अनोखी मिसाल,मुस्लिम महिलाओं ने की गुरु पूजा

वाराणसी: गुरु पूर्णिमा पर गंगा जमुनी तहजीब की अनोखी मिसाल,मुस्लिम महिलाओं ने की गुरु पूजा

गुरु पूजा के पर्व गुरु पूर्णिमा पर उत्तर प्रदेश के वाराणसी में गंगा जमुनी तहजीब की अनोखी मिसाल देखने को मिली. जाति और धर्म के भेदभाव को छोड़ मुस्लिम महिलाओं ने गुरु पूर्णिमा के पर्व पर वाराणसी के पातालपुरी मठ में पूरे विधि विधान से अपने गुरु की

  • Share this:
    गुरु पूजा के पर्व गुरु पूर्णिमा पर उत्तर प्रदेश के वाराणसी में गंगा जमुनी तहजीब की अनोखी मिसाल देखने को मिली. जाति और धर्म के भेदभाव को छोड़ मुस्लिम महिलाओं ने गुरु पूर्णिमा के पर्व पर वाराणसी के पातालपुरी मठ में पूरे विधि विधान से अपने गुरु की पूजा की.

    मुस्लिम महिलाओं ने पातालपुरी मठ के पीठाधीश्वर महंत बालक दास का माल्यापर्ण कर उन्हें रामनाम का दुप्पटा भेंट किया. फिर उनके चरणों में शीश नवाया और फिर आरती कर उनका आशीर्वाद लिया. नाजनीन अंसारी ने बताया कि गुरु शिष्य का रिश्ता किसी धर्म जाति और मजहब के बंधन में नहीं बंधा है. गुरु जब भी किसी को अपना शिष्य बनाता है तो वो जाति और धर्म नहीं देखता. इसी के तहत हम भी आज गुरु पर्व के मौके पर यहां आए और अपने गुरु का पूजा अर्चना कर उनका आशीर्वाद लिया है.

    हर धर्म का व्यक्ति कर सकता है गुरु की पूजा
    पातालपूरी मठ के पीठाधीश्वर महंत बालक दास ने बताया कि गुरु वो है जो ज्ञान दे. गुरु की पूजा हर व्यक्ति कर सकता है. इसे मजहब और पंथ से नहीं जोड़ कर देखना चाहिए. गुरु के स्थान पर कोई भेद भाव नहीं होता है. गुरु सबके है और गुरु पूजा के उत्सव के पर्व पर सभी को अपने गुरु की पूजा करनी चाहिए. इससे गुरु का आशीर्वाद सदैव अपने शिष्यों पर बना होता है.

    कहीं कतार तो कहीं सन्नाटा
    वाराणसी में गुरु पूजा के महापर्व गुरु पूर्णिमा पर कहीं मठो और आश्रमों में चहल पहल रही तो कहीं सन्नाटा भी देखने को मिला. कोरोना के कारण इस बार शहर के कई प्रमुख मठ मंदिरो में भीड़ के मद्देनजर इस आयोजन को रद्द किया गया. हालांकि कुछ जगहों पर कोरोना नियमों के पालन के साथ इस पर्व को धूमधाम से मनाया भी गया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज