Home /News /uttar-pradesh /

UP Election 2022: वाराणसी के रोहनिया विधानसभा सीट पर जानिए क्या है सियासी मिजाज

UP Election 2022: वाराणसी के रोहनिया विधानसभा सीट पर जानिए क्या है सियासी मिजाज

उत्तर

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव (Vidhansabha Chunav) की तारीखों का ऐलान हो गया है.चुनावी शंखनाद के बाद पार्टियां चुनाव की तैयारियों में जुटी हुई ह

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव (Vidhansabha Chunav) की तारीखों का ऐलान हो गया है.चुनावी शंखनाद के बाद पार्टियां चुनाव की तैयारियों में जुटी हुई ह

    उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव (Vidhansabha Chunav) की तारीखों का ऐलान हो गया है.चुनावी शंखनाद के बाद पार्टियां चुनाव की तैयारियों में जुटी हुई हैं.ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) के रोहनिया विधानसभा सीट का सियासी मिजाज क्या है ये हम आपको बताएंगे. 2012 में अस्तित्व में आई इस विधानसभा सीट पर तीन बार चुनाव हो चुका है.सबसे खास बात ये है कि तीनों बार अलग अलग दलों के प्रत्याशियों ने यहां से जीत हासिल की है.

    2012 में अपना दल की अनुप्रिया पटेल (Anupriya Patel) यहां से पहली बार विधायक बनी. 2014 में हुए उपचुनाव में अनुप्रिया पटेल की मां कृष्णा पटेल को कड़ी टक्कर देकर समाजवादी पार्टी के महेंद्र सिंह पटेल यहां से विधायक बने.लेकिन 2017 के विधानसभा चुनाव में जब बीजेपी को अपना दल के अनुप्रिया पटेल का साथ मिला तो साइकिल पंचर हुई और बीजेपी के सुरेंद्र नारायण सिंह 59 हजार वोटों के अंतर जीत हासिल हुई थी.

    वाराणसी के रोहनिया विधानसभा सीट पर मौजूदा समय में कुल वोटरों की संख्या 4 लाख 56 हजार के करीब है. जातिगत आंकड़ों की बात करे तो इस विधानसभा सीट पर पटेल वोटरों की संख्या सबसे अधिक है.रोहनिया विधानसभा सीट पर लगभग 82 हजार पटेल मतदाता है.इसके अलावा भूमियार वोटरों की संख्या भी 45 हजार के करीब है. इन दोनों जातियों के वोटर का आशीर्वाद जिसे मिल जाए उसका विधायक बनना यहां तय है.

    ये है मुद्दे
    बात यदि वाराणसी के इस विधानसभा सीट की करें तो यहां आज भी लोग बुनियादी सुविधाओं से जूझ रहे हैं.सड़क,सीवर और पानी की समस्या इस विधानसभा सीट के कई इलाकों में हैं.जिसमें बीएचयू के पास महामनापुरी कॉलोनी,डाफी,जलालीपट्टी, मंडुवाडीह,कंदवा सहित कई इलाके शामिल है.स्थानीय लोगो ने बताया कि पांच साल में जितने काम यहां होने चाहिए उतना नहीं हुए. इन बुनियादी समस्याओं के अलावा युवाओं को रोजगार की दरकार भी है.

    रिपोर्ट- अभिषेक जायसवाल-वाराणसी

    Tags: UP Election 2022, UP vidhansabha chunav, Varanasi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर