UP News Live Updates: ज्ञानवापी मामला, मुस्लिम पक्ष के वकील ने कहा- याचिकाकर्ता मस्जिद के स्वरूप को बदलने की मांग कर रहे हैं

UP News Live:इस बीच हिंदू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने भी अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद की याचिका के विरोध में सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. हिंदू सेना का कहना है कि ज्ञानवापी मामले में 1991 का वरशिप एक्ट लागू नहीं होता, क्योंकि ज्ञानवापी मस्जिद और श्रृंगार गौरी परिसर प्राचीन स्मारक एवं पुरातत्व स्थल और अवशेष अधिनियम के तहत संरक्षित है.

वाराणसी. उत्तर प्रदेश के वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी परिसर के सर्वेक्षण के खिलाफ मस्जिद प्रबंधन की याचिका पर मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई होनी है. न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्ह की पीठ वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद के मामलों का प्रबंधन करने वाली प्रबंधन समिति अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद की याचिका पर सुनवाई करेगी. इस बीच हिंदू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने भी अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद की याचिका के विरोध में सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. हिंदू सेना का कहना है कि ज्ञानवापी मामले में 1991 का वरशिप एक्ट लागू नहीं होता, क्योंकि ज्ञानवापी मस्जिद और श्रृंगार गौरी परिसर प्राचीन स्मारक एवं पुरातत्व स्थल और अवशेष अधिनियम के तहत संरक्षित है. याचिका में  द्वारा मस्जिद के सर्वे के आदेश को चुनौती दी गई है. पिछली सुनवाई में चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया एनवी रमन की अध्यक्षता वाली पीठ ने सर्वे पर रोक से इनकार कर दिया था. हालांकि मामले की सुनवाई पर पीठ सहमत हो गया था. गौरतलब है कि सोमवार को ज्ञानवापी परिसर के सर्वे का काम पूरा हो गया है. एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम के बीच शीर्ष अदालत मामले की सुनवाई करेगी, क्योंकि वाराणसी की एक अदालत ने सोमवार को वहां के जिला प्रशासन को उस परिसर के अंदर सर्वेक्षण स्थल को सील करने का निर्देश दिया, जहां सर्वेक्षण दल को कथित रूप से ‘शिवलिंग’ मिला है. बता दें कि ज्ञानवापी मस्जिद में कथित तौर पर शिवलिंग मिलने के दावों पर मुस्लिम पक्ष ने कहा कि वजूखाने में जो कुछ मिला है वह फव्वारा है. मुस्लिम पक्ष के वकीलों ने इसकी फोटो भी वायरल कर दी है. इसके अलावा मुस्लिम पक्ष के वकील तौहीद की तरफ से वायरल फोटो की ज्ञानवापी मस्जिद की देखरेख करने वाली अंजुमन इंतजामिया कमेटी के संयुक्त सचिव एसएम यासीन ने पुष्टि की है. मुस्लिम पक्ष का कहना है कि मुगल काल की मस्जिदों में वजू खाने के अंदर फव्वारा लगाए जाने की परंपरा रही है. उसी का एक पत्थर आज सर्वे में मिला है, जिसे शिवलिंग बताया जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...
17 May 2022 16:45 (IST)

Gyanvapi Masjid Case: ज्ञानवापी मामलाः कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा को मामले से हटाया गया, जानकारी लीक करने का आरोप

ज्ञानवापी परिसर के सर्वे और वीडियोग्राफी के लिए सिविल कोर्ट की ओर से तैनात किए गए कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा को हटा दिया गया है. अजय मिश्रा पर मीडिया में सर्वे से संबंधित जानकारी लीक करने का आरोप है जिसके चलते ये कार्रवाई की गई है. अब कोर्ट ने सर्वे रिपोर्ट पेश करने के लिए दो दिन का और समय दिया है.

17 May 2022 16:33 (IST)

Gyanvapi Masjid Case: मुस्लिम पक्ष के वकील ने कहा- याचिकाकर्ता मस्जिद के स्वरूप को बदलने की मांग कर रहे हैं

सुप्रीम कोर्ट में ज्ञानवापी मामले की सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्ष के वकील ने कहा कि याचिकाकर्ता एक तरीके से सीधे-सीधे मस्जिद का स्वरूप बदलने की मांग कर रहे हैं. उन्होंने ज्ञानवापी मामले में कहा कि ये पूजा के अधिकार का मामला है. इसमें मां गौरी, हनुमान और अनुन्देवता के पूजा की मांग की गई है. फिर कहा गया है कि रोजाना वहां जाने में अवरोध न हो. इसका मतलब है कि उस जगह का कैरेक्टर बदलने की मांग की गई है जो इस समय मस्जिद है.

17 May 2022 15:30 (IST)

Gyanvapi Masjid Case: AIMPLB ने बुलाई वर्चुअल बैठक, एक्शन प्लान होगा तय

लखनऊ. ज्ञानवापी मस्जिद समेत देश के मौजूदा हालात पर ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की आज मीटिंग. मुसलमानों के बड़े संगठन मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने आज एक इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है जिसमे सभी सदस्यों को ऑनलाइन जुड़ने को कहा गया है. इस मीटिंग में ज्ञानवापी मस्जिद, टीपू सुलतान मस्जिद और कई मस्जिद और दरगाह पर बन रहे हालात पर चर्चा की जायेगी. बोर्ड का मानना है कि देश में मुसलमानों के लिए मुश्किल हालात बन रहे हैं जहां धार्मिक स्थलों को निशाना बनाया जा रहा है. सरकार पर भी देश को तोड़ने की राजनीति करने का आरोप लगाया गया है.

बोर्ड इस बाबत चर्चा करेगी की इन मामलों में बोर्ड की क्या भूमिका होगी और किस तरह से इससे निपटा जाएगा।

17 May 2022 14:42 (IST)

Gyanvapi Survey: सिविल कोर्ट में सुनवाई पूरी, रिपोर्ट पेश करने लिए मांगा गया समय

वाराणसी. सिविल कोर्ट के जज रवि कुमार दिवाकर के समक्ष कोर्ट कमिश्नर ने रिपोर्ट पेश करने के लिए दो दिन का समय मांगा गया है, जिस पर आदेश 4 बजे आएगा. इस बीच हिंदू पक्ष की तरफ से एक और याचिका दाखिल कर मांग की गई है कि पूर्वी और दक्षिणी पक्ष का कमीशन करवाया जाए. हिन्दू पक्ष के वकील विष्णु जैन के मुताबिक वजूखाने के पास एक दरवाजा है जिसे मुस्लिम पक्ष द्वारा मलवे से पाट दिया गया है. उन्होंने कहा कि लिहाजा एक और याचिका लगाई गई है. उन्होंने कहा कि जब तक तक वह दरवाजा नहीं तोड़ा जाता तब तक यह स्पष्ट नहीं होगा कि वह शिवलिंग है या फव्वारा. इस संदेह को दूर करने के लिए कमीशन की कार्रवाई की मांग की गई है.

17 May 2022 14:18 (IST)

Gyanvapi Survey: शिवलिंग और नंदी के बीच बानी दीवार को लेकर बहस ज़ारी

वाराणसी. शिवलिंग के पूरब दिशा में दरवाजा, जिसे बंद कर दिया गया है, उस दीवार को गिरा कर सर्वे कराने को लेकर बहस जारी. हिन्दू पक्ष ने शिवलिंग को फव्वारा कहने पर जताई कोर्ट में आपत्ति.

17 May 2022 14:06 (IST)

Gyanvapi Survey: हिन्दू पक्ष के तरफ से एक बार फिर सर्वे कराने की मांग

वाराणसी. हिन्दू पक्ष के तरफ से एक बार फिर सर्वे कराने की मांग. कोर्ट में डाली गई नई अर्जी. शिवलिंग के पूरब की दीवार, नन्दी के मुख की तरफ तहखाना, तहखाने की उत्तरी दीवार को हटा कर सर्वे की मांग. हिन्दू पक्ष रेखा पाठक, मंजू व्यास और सीता साहू ने दी है अर्जी.

17 May 2022 13:14 (IST)

हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन का बड़ा ऐलान, ज्ञानवापी सर्वे को लेकर दाखिल करेंगे एक और याचिका

वाराणसी. ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी परिसर विवाद में एक और नया मोड़ आ गया है. हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने ऐलान किया है कि वे परिसर की एक और सर्वे के लिए वाराणसी सिविल कोर्ट में याचिका दाखिल करेंगे. उन्होंने कहा कि नंदी  और कथित शिवलिंग के बीच स्थित दीवार को तोड़कर सर्वे के लिए याचिका दाखिल की जाएगी. विष्णु जैन ने कहा कि इस दीवार से कई रहस्य सामने आएंगे.

17 May 2022 12:59 (IST)

ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश करने के लिए कोर्ट कमिश्नर ने मांगी दो दिन की मोहलत

ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी केस: सभी कोर्ट कमिश्नर सिविल जज सीनियर डिवीजन के कोर्ट में मौजूद. एडवोकेट कमिश्नर अजय मिश्रा, स्पेशल एडवोकेट कमिश्नर विशाल सिंह और सहायक एडवोकेट कमिश्नर अजय प्रताप सिंह कोर्ट में मौजूद. कमिशन की रिपोर्ट के लिए सभी कमिश्नर ने 2 दिन के लिए कोर्ट से मांगी मोहलत. दोपहर 2 बजे के बाद समय की मांग वाली एप्लिकेशन पर होगी सुनवाई.

17 May 2022 12:57 (IST)

ज्ञानवापी वजूखाना सील करने पर सरकारी वकील ने लगाई एप्लीकेशन

वाराणसी. ज्ञानवापी मस्जिद- श्रृंगार गौरी परिसर सर्वे मामले में मंगलवार को उस वक्त नया मोड़ आ गया जब जिला शासकीय अधिवक्ता महेंद्र प्रसाद पांडेय ने वाराणसी सिविल कोर्ट में एक और याचिका दाखिल कर मानवीय आधार पर सीनियर डिवीज़न जज रवि कुमार दिवाकर का ध्यान आकृष्ट करने का अनुरोध किया. जिला शासकीय अधिवक्ता ने शिवलिंग वाले जगह को सील किये जाने के मामले में तीन बिंदुओं पर नए कोर्ट कमिश्नर की नियुक्ति करते हुए जांच की मांग की है.

17 May 2022 11:31 (IST)

वजूखाने से मिले 'शिवलिंग' के चारों ओर की दीवार तोड़ने की मांग

वाराणसी. ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के वजूखाने में मिले कथित शिवलिंग के चारों तरफ बनी दीवारों को तोड़ने की मांग को लेकर कोर्ट जाने की बात अब हिंदू पक्ष की तरफ से की जा रही है. हिन्दू पक्ष के जितेंद्र सिंह बिसेन ने न्यूज़18 से बातचीत में कहा कि वे शिवलिंग के चारों तरफ बनी दीवार को तोड़ने के लिए कोर्ट के समक्ष प्रार्थना पत्र देंगे.

17 May 2022 10:16 (IST)

ज्ञानवापी मामला में नहीं लागू होता वरशिप एक्ट: हिंदू सेना

हिंदू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने भी अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद की याचिका के विरोध में सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. हिंदू सेना का कहना है कि ज्ञानवापी मामले में 1991 का वरशिप एक्ट लागू नहीं होता, क्योंकि ज्ञानवापी मस्जिद और श्रृंगार गौरी परिसर प्राचीन स्मारक एवं पुरातत्व स्थल और अवशेष अधिनियम के तहत संरक्षित है. 

17 May 2022 09:15 (IST)

5 दिन के अंदरअखिलेश यादव का आजमगढ़ का दूसरा दौरा

आज़मगढ़. 5 दिन के अंदर पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का आजमगढ़ का दूसरा दौरा. आज आजमगढ़ के दौरे पर होंगे सपा अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव. 5 दिन के अंदर लगातार दूसरे दौरे को लेकर परिवार के किसी सदस्य को आजमगढ़ से उपचुनाव लड़ाने की उठी कयास. करीब 1:30 मिनट पर पूर्व मंत्री रामआसरे विश्वकर्मा और पूर्व विधायक श्याम बहादुर यादव के घर पहुंचेंगे अखिलेश यादव. शोक संवेदना के बहाने अखिलेश ने बढ़ाई आजमगढ़ में सक्रियता. लोकसभा उपचुनाव में आजमगढ़ से सपा प्रत्याशी हो सकती है डिंपल यादव.

17 May 2022 07:44 (IST)

फ़तेहपुर: जिला अस्पताल में महिला से रेप की कोशिश

फ़तेहपुर: जिला अस्पताल में महिला से रेप की कोशिश. बाथरूम गई महिला से जबरन रेप की कोशिश. महिला के शोर मचाने पर पहुंचे लोग. पुलिस ने आरोपी शख्स को पकडा. महिला का पति जिला अस्पताल में है भर्ती. फ़तेहपुर जिला अस्पताल का मामला.

17 May 2022 07:42 (IST)

राम लला के तर्ज पर आज शिवलिंग प्रकट हुआ: विहिप

अयोध्या: ज्ञानवापी में चल रहे सर्वे के दौरान मिले शिवलिंग पर विश्व हिंदू परिषद ने दी प्रतिक्रिया. प्रांतीय मीडिया प्रभारी शरद शर्मा ने कहा शिवलिंग का मिलना हमारे लिए संकल्पों की है सिद्धि. औरंगजेब ने किया था ढांचे में बदलाव ताकि शिवलिंग रहे तहखाने में. 1949 में जिस तरह भगवान राम लला प्रकट हुए थे उसी तर्ज पर आज शिवलिंग प्रकट हुआ. जिस तरह रामलला स्थापित हुए हैं अपने स्थान पर उसी तरह काशी विश्वनाथ और कृष्ण जन्मभूमि की होनी चाहिए मुक्ति.

अधिक पढ़ें

वाराणसी. उत्तर प्रदेश के वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी परिसर के सर्वेक्षण के खिलाफ मस्जिद प्रबंधन की याचिका पर मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई होनी है. न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्ह की पीठ वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद के मामलों का प्रबंधन करने वाली प्रबंधन समिति अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद की याचिका पर सुनवाई करेगी. इस बीच हिंदू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने भी अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद की याचिका के विरोध में सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. हिंदू सेना का कहना है कि ज्ञानवापी मामले में 1991 का वरशिप एक्ट लागू नहीं होता, क्योंकि ज्ञानवापी मस्जिद और श्रृंगार गौरी परिसर प्राचीन स्मारक एवं पुरातत्व स्थल और अवशेष अधिनियम के तहत संरक्षित है. याचिका में  द्वारा मस्जिद के सर्वे के आदेश को चुनौती दी गई है. पिछली सुनवाई में चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया एनवी रमन की अध्यक्षता वाली पीठ ने सर्वे पर रोक से इनकार कर दिया था. हालांकि मामले की सुनवाई पर पीठ सहमत हो गया था. गौरतलब है कि सोमवार को ज्ञानवापी परिसर के सर्वे का काम पूरा हो गया है. एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम के बीच शीर्ष अदालत मामले की सुनवाई करेगी, क्योंकि वाराणसी की एक अदालत ने सोमवार को वहां के जिला प्रशासन को उस परिसर के अंदर सर्वेक्षण स्थल को सील करने का निर्देश दिया, जहां सर्वेक्षण दल को कथित रूप से ‘शिवलिंग’ मिला है. बता दें कि ज्ञानवापी मस्जिद में कथित तौर पर शिवलिंग मिलने के दावों पर मुस्लिम पक्ष ने कहा कि वजूखाने में जो कुछ मिला है वह फव्वारा है. मुस्लिम पक्ष के वकीलों ने इसकी फोटो भी वायरल कर दी है. इसके अलावा मुस्लिम पक्ष के वकील तौहीद की तरफ से वायरल फोटो की ज्ञानवापी मस्जिद की देखरेख करने वाली अंजुमन इंतजामिया कमेटी के संयुक्त सचिव एसएम यासीन ने पुष्टि की है. मुस्लिम पक्ष का कहना है कि मुगल काल की मस्जिदों में वजू खाने के अंदर फव्वारा लगाए जाने की परंपरा रही है. उसी का एक पत्थर आज सर्वे में मिला है, जिसे शिवलिंग बताया जा रहा है.

विज्ञापन
0

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें