Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    UP: अब गंगा नदी में शुरू होगा कैनोइंग रोइंग गेम, सरकार ने दी मंजूरी, जानें क्या होता है यह खेल

     इस गेम के जरिये सबसे ज्यादा फायदा गंगा किनारे रहने वाले नाविकों के बच्चों को होगा. (फाइल फोटो)
    इस गेम के जरिये सबसे ज्यादा फायदा गंगा किनारे रहने वाले नाविकों के बच्चों को होगा. (फाइल फोटो)

    वाराणसी मंडल के क्षेत्राधिकारी आरपी सिंह (RP Singh) ने बताया कि इसके लिए सरकार की तरफ पत्र मिल चुका है और धर्म नगरी वाराणसी में इसकी जल्दी ही शुरुआत की जाएगी.

    • Share this:
    वाराणसी. कैनोइंग रोइंग गेम (Canoeing Rowing Game) के बारे में आपने सुना ही होगा. यह नाम सुनने में थोड़ा मुश्किल लगता है. लेकिन आसान भाषा में इसे रिवर गेम भी कहा जाता है. यानी नदियों में खेले जाने वाला गेम. इस गेम के खिलाड़ी दक्षिण भारत (South India) में ज्यादा मिलते हैं, क्योंकि वहां रिवर गेम को बढ़ावा मिलता है. लेकिन अब यूपी (UP) भी यह गेम अपनी जोरदार उपस्थिति दर्ज कराने जा रहा है. खास बात ये है कि इस गेम में उन नाविकों को जोड़ा जाएगा जिन्हें गंगा पुत्र कह कर सम्मान दिया जाता हैं. क्या है यूपी सरकार (UP Government)  का प्लान और नाविकों को क्या मिलेगा लाभ देखिये इस रिपोर्ट में.

    कैनोइंग रोइंग गेम यानी नदियों में होने वाले खेल. जैसे नाव दौड़, स्विमिंग और कयाकिंग स्पर्धाएं. ये सभी खेल नदियों में ही होते हैं. दक्षिण भारत में इस गेम को लेकर ज्यादा उत्साह देखा जाता है. यहीं से ओल्पम्पिक या कॉमनवेल्थ गेम में हमारे खिलाड़ी प्रतिनिधित्व करते हैं. लेकिन अब इस गेम के खिलाड़ी की खोज यूपी में भी होने जा रही है, जिसके लिए यूपी अब रिवर गेम की शुरुआत करने का मन बना चुका है. यूपी सरकार ने खेल जगत से जुड़े सभी विभागों को नदी किनारे बसे शहरों में इसकी सुविधा बनाने और इसकी शुरुआत करने के प्लान को तैयार करने की मंजूरी दे दी है.

    सरकार की तरफ पत्र मिल चुका है
    वाराणसी मंडल के क्षेत्राधिकारी आरपी सिंह ने बताया कि इसके लिए सरकार की तरफ पत्र मिल चुका है और धर्म नगरी वाराणसी में इसकी जल्दी ही शुरुआत की जाएगी. इसके खिलड़ियों और अधिकारियों के संग बैठक शुरू हो गयी है. गंगा में नावों की दौड़ ,कैनोइंग और स्विमिंग की तैयारी चल रही है.
    इस गेम के लिए ट्रेंड किया जाएगा


    बता दें कि इस गेम के जरिये सबसे ज्यादा फायदा गंगा किनारे रहने वाले नाविकों के बच्चों को होगा, जिन्हें इस गेम के लिए ट्रेंड किया जाएगा. इन्हीं नाविकों के बच्चों को नदी गेम से जोड़ कर देश के लिए गौरव बनाया जाएगा. इस गेम के जरिये नाविकों के बच्चों को जहां नई दिशा मिलेगी तो वहीं यूपी का नाम भी रौशन होगा. अंतर्राष्ट्रीय एथलीट नीलू मिश्रा ने बताया कि बनारास में गंगा नदी में रिवर गेम बेहतर होगा क्योंकि यहां का फ्लो और गंगा की लंबाई और चौड़ाई प्रयाप्त मात्रा में है. वहीं, नाविकों के बच्चों को भी नई दिशा दी जा सकेगी.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज