UP Panchayat Election: 9 जनवरी तक तैयार हो जानी है संवेदनशील मतदान केंद्रों की सूची

UP: पंचायत चुनाव. (सांकेतिक तस्वीर)

UP: पंचायत चुनाव. (सांकेतिक तस्वीर)

UP Panchayat Election: प्रशासन ने इस सूची को पूरा करने के लिए 9 जनवरी तारीख तय की है. तहसील के हिसाब से गठित टीमों का अध्यक्ष एसडीएम को बनाया गया है, वहीं सीओ उपाध्यक्ष होंगे, जबकि तहसीलदार को सचिव बनाया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 2, 2021, 11:57 AM IST
  • Share this:

वाराणसी. उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Panchayat Elections) को लेकर जिला प्रशासन (District Administration) की तैयारियां तेजी से चल रही हैं. वोटर लिस्ट, आरक्षण सूची और परिसीमन के साथ ही अब अति संवदेनशील और संवेदनशील मतदान केंद्रों की सूची तैयार की जा रही है. प्रशासन ने इस सूची को पूरा करने के लिए 9 जनवरी तारीख तय की है. तहसील के हिसाब से गठित टीमों का अध्यक्ष एसडीएम को बनाया गया है, वहीं सीओ उपाध्यक्ष होंगे, जबकि तहसीलदार को सचिव बनाया गया है.

एसडीएम की अगुवाई में टीमें गठित

निर्देश दिए गए हैं संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केंद्रों और स्थलों की सूची तैयार करने की टीम में एसडीएम अध्यक्ष, सीओ उपाध्यक्ष, तहसीलदार सदस्य/सचिव, तहसील से संबंधित खंड विकास अधिकारी सदस्य एवं तहसील से संबंधित थानाध्यक्ष को सदस्य नामित किया गया है. टीम के सदस्य अपने-अपने क्षेत्र के विकास खंडों के ग्राम पंचायतों में मतदान केंद्रों व स्थलों के सामान्य, संवेदनशील एवं अति संवेदनशीलता के चिन्हीकरण का काम 9 जनवरी तक पूरा करेंगे.

15 फरवरी तक आएगा चुनाव का नोटिफिकेशन: पंचायती राज मंत्री
यूपी में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य. क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य चुनाव) इस बार एक साथ होने हैं. पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने न्यूज18 से बातचीत में कहा है कि 15 फरवरी तक नोटिफिकेशन आ जाएगा. 15 मार्च से 30 मार्च के बीच त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव संपन्न होगा. ऐसे में अब माना जा रहा है कि बोर्ड की परीक्षा पंचायत चुनाव के बाद होंगी. पंचायती राज मंत्री ने कहा कि कि ग्राम सभाओं के पुनर्गठन का कार्य पूरा हो चुका है. वार्डों का परिसीमन जारी है. प्रदेश में मुरादाबाद, गोंडा, संभल और गौतमबुद्धनगर का पूर्ण परिसीमन हो रहा है और बाकी जिलों का आंशिक परिसीमन का कार्य जारी है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज