होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Varanasi News: स्ट्रीट डॉग्स को ले रहे हैं गोद तो वाराणसी नगर निगम फ्री में देगा ये सुविधा

Varanasi News: स्ट्रीट डॉग्स को ले रहे हैं गोद तो वाराणसी नगर निगम फ्री में देगा ये सुविधा

वाराणसी में अगर नगर निगम की पहल कामयाब रही तो शहर में आवारा कुत्ते कम दिखेंगे. दरअसल, नगर निगम ने शहर के डॉग लवर्स और ड ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट: अभिषेक जायसवाल

वाराणसी: यूपी के तमाम जिलों में आवारा कुत्तों के काटने की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं. खूनी जबड़ों के बढ़ते आतंक के बीच वाराणसी नगर निगम ने अनोखा कदम उठाया है. फरवरी महीने से नगर निगम डॉग लवर्स और उनसे जुड़ी संस्थाओं को आवारा कुत्तों को गोद लेने के लिए प्रेरित करेगा. इसके साथ ही उन्हें कई सुविधाएं भी मुहैया कराएगा. माना जा रहा है कि इस अनोखी पहल से कुत्ते के काटने की घटनाओं में कमी आएगी.

नगर निगम के पशु चिकित्सा अधिकारी अजय प्रताप सिंह ने बताया कि जो भी लोग आवारा कुत्तों के लिए शेल्टर होम चलाते हैं या उन्हें गोद लेते हैं, नगर निगम की ओर से उन कुत्तों को फ्री मेडिकल सुविधा के साथ ही टीकाकरण भी मुफ्त में किया जाएगा. इससे लोगों या संस्थाओं पर ज्यादा बोझ नहीं पड़ेगा. इसके अलावा और भी लोगों को इसके लिए नगर निगम प्रेरित करेगा.

आपके शहर से (वाराणसी)

वाराणसी
वाराणसी

एक्सीडेंट की घटना में आएगी कमी

इस पूरे अभियान से सड़कों पर आवारा कुत्तों के कारण होने वाले एक्सीडेंट की घटना में भी कमी आएगी. इसके अलावा कुत्तों के काटने की वारदातें भी कम होंगी. बताते चलें कि बीते 10 दिनों में करीब 800 लोगों को आवारा कुत्तों ने अपना शिकार बनाया है.

अवैध ब्रीडिंग सेंटर पर होगी कार्रवाई

इसके अलावा शहर के नगर निगम क्षेत्र में चलने वाले अवैध ब्रीडिंग सेंटर पर भी नगर निगम शिकंजा कसने जा रहा है. इसके तहत शहर में अभियान चलाकर ऐसे ब्रीडिंग सेंटर पर कार्रवाई की जाएगी. नगर निगम ने ऐसे सभी लोगों से ब्रीडिंग सेंटर के लाइसेंस बनवाने के लिए अपील भी की है. अभियान के दौरान ऐसे अवैध सेंटर पकड़े जाने पर कार्रवाई भी होगी.

Tags: Dog Lover, UP news, Varanasi news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें