होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Chakia Election Result: चकिया से BJP के कैलाश ने 9251 वोटों से लहराया जीत का परचम, जानें डिटेल्स

Chakia Election Result: चकिया से BJP के कैलाश ने 9251 वोटों से लहराया जीत का परचम, जानें डिटेल्स

2017 के विधानसभा चुनाव में पिंडरा सीट पर भाजपा ने बाजी मारी थी.

2017 के विधानसभा चुनाव में पिंडरा सीट पर भाजपा ने बाजी मारी थी.

Chakia Assembly Seat Result live: चकिया ​सीट पर मुख्यत: मुकाबला सपा और भाजपा के बीच रहा. यहां पर भाजपा (BJP) से कैलाश ख ...अधिक पढ़ें

चकिया. सैयदराजा विधानसभा सीट (Chakia Assembly Seat) के नतीजे आ गए हैं. यहां पर मुख्य तौर पर मुकाबला भाजपा और सपा के बीच है. सैयदराजा की चकिया विधानसभा सीट से भाजपा (BJP) से कैलाश खरवार (Kailash Kharvar) ने सपा के जितेंद्र कुमार (Jitendra Kumar) को कड़ी टक्कर देते हुए चुनावी मैदान में मात दे दी है. इस सीट से शुरुआती रुझानों में भी बीजेपी लगातार आगे चल रही थी. अब समाजवादी पार्टी को भाजपा ने 9251 वोटों से हरा दिया है. इसके साथ ही कांग्रेस (Congress) से रामासुमर राम (Ramasumar ram) और बसपा (BSP) से विकास आजाद (Vikas Azad) चुनावी मैदान में थे.

चुनावी नतीजों के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो भाजपा के कैलाश खरवार ने 97812 वोटों से जीत हासिल की है और सपा के जितेंद्र कुमार को 88561 वोट मिले हैं. दोनों ही पार्टियों के बीच 9251 वोटों का फासला देखने के लिए मिला है. वहीं, बसपा को 44530 वोट मिले हैं.

उत्तर प्रदेश की चकिया विधानसभा सीट (Chakia Assembly Seat) चंदौली जिले में आती है. यह रॉबर्ट्सगंज लोकसभा सीट के तहत आने वाली 5 विधानसभा सीटों में से एक है. चकिया एक सुरक्षित विधानसभा सीट है, जिसका राजनीतिक सफर साल 1962 के आम चुनावों के साथ शुरू हुआ था. उससे पहले यह चंदौली विधानसभा ही थी. चकिया ही वह विधानसभा क्षेत्र है, जहां केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह का पैतृक गांव भभौरा है. 2017 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर भाजपा ने जीत का परचम लहराया था. इस सीट पर बीजेपी, एसपी और बीएसपी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल सकता है.

आपके शहर से (वाराणसी)

वाराणसी
वाराणसी

दरअसल, 2017 के विधानसभा चुनाव में चकिया सीट पर भाजपा ने बसपा से आए शारदा प्रसाद पर दांव खेला था, जो बिल्कुल सही साबित हुआ. चकिया विधानसभा सीट से भाजपा के शारदा प्रसाद ने बसपा के जितेंद्र कुमार को करीब 20 हजार वोटों के अंतर से हराया था. भाजपा को जहां 96890 पड़े थे, वहीं बसपा को 76827 वोटों से संतोष करना पड़ा था. इससे पहले इस सीट पर सपा का कब्जा था.

बीते पांच चुनावों में किसने जीत दर्ज की
2017- भाजपा (शारदा प्रसाद)
2012- सपा (पूनम)
2007- बसपा (जितेंद्र कुमार)
2002- बसपा (शिव तपस्या)
1996- सपा (सत्यप्रकाश सोनकर)

2017 विधानसभा चुनाव के नतीजे
बीते विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड जीत हुई थी. उत्तर प्रदेश विधानसभा की 403 सीटों पर हुए चुनाव में भाजपा को 325 सीटें मिली थी. वहीं कांग्रेस 7, सपा 47 और बसपा 19 सीटें जीतने में सफल हुई थी. इसके अलावा, रालोद के खाते में भी एक सीट गई थी और अन्य का 4 सीटों पर कब्जा रहा.

Tags: Assembly elections, Uttar Pradesh Elections

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें