होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Varanasi North Election Result: वाराणसी उत्तर में 'साइकिल' पंचर तो खिला 'कमल', 40776 वोटों से हराया

Varanasi North Election Result: वाराणसी उत्तर में 'साइकिल' पंचर तो खिला 'कमल', 40776 वोटों से हराया

यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाली विधानसभा सीट है.

यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाली विधानसभा सीट है.

Varanasi North Assembly Seat Result: वाराणसी उत्तर ​सीट पर भी बीजेपी ने अपनी जीत दर्ज कर ली है. इस सीट से भाजपा ने रविन ...अधिक पढ़ें

वाराणसी उत्तर. वाराणसी उत्तर विधानसभा सीट (Varanasi North Assembly Seat) के नतीजे चुनाव आयोग की ओर से जारी कर दिए हैं. इस सीट से बीजेपी के रविन्द्र जायसवाल (Ravindra Jaiswal) ने जीत दर्ज की है. वैसे तो यहां से बीजेपी और कांग्रेस में मुकाबला होता रहा है, लेकिन इस बार बीजेपी को सपा के अशफाक (Ashfaque) ने टक्कर दी. हालांकि, उन्हें इस चुनाव में हार मिली है.

अगर बात की जाए तो वोटों के आंकड़ों की तो बीजेपी को यहां से 134471 हजार वोट मिले हैं तो वहीं, सपा के अशफाक (Ashfaque) को 93695 हजार वोट मिले हैं. इसके साथ ही जहां कांग्रेस की इस सीट से बीजेपी के साथ टक्कर होती रही उसे महज 3102 वोट मिले हैं. कांग्रेस से गोलाना तब्सुम (Golana Tabasum) इस सीट से चुनाव लड़ रहे थे. आपको बता दें कि चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार बसपा (BSP) से श्याम प्रकाश (Shyam Prakash) को कांग्रे से ज्यादा 10457 वोट मिले हैं.

क्यों महत्वपूर्ण है बीजेपी के लिए ये सीट?

आपके शहर से (वाराणसी)

वाराणसी
वाराणसी

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Vidhan sabha chunav) के लिहाज से वाराणसी उत्तर सीट (Varanasi North Seat) का इसलिए भी महत्व है, क्योंकि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाली विधानसभा सीट है. वाराणसी में कुल आठ विधानसभा सीटें हैं, जिनमें से एक यह भी है. वाराणसी नॉर्थ विधानसभा सीट को शहरी सीट माना जाता है. यह अब भाजपा का गढ़ बनता जा रहा है, क्योंकि बीते दो चुनावों से यहां भगवा पार्टी बाजी मारती आ रही है. 2017 के विधानसभा चुनाव में वाराणसी उत्तरी से बीजेपी के रविंद्र जायसवाल ने जीत हासिल की थी.

वारामसी नॉर्थ सीट संख्या 388 से भाजपा के रविंद्र जायसवाल ने कांग्रेस के अब्दुल समद अंसारी को करीब 70 हजार वोटों के अंतर से हराया था. 2012 के चुनाव में भी रविंद्र जायसवाल ने जीत हासिल की थी और उस वक्त उन्होंने बसपा के सुजीत कुमार मॉर्य को करीब 45 हजार वोटों के अंतर से हराया था.

वाराणसी उत्तरी विधानसभा सीट पर कितने मतदाता
वाराणसी उत्तरी विधानसभा सीट पर कुल मतदाताओं की संख्या करीब 403325 है. इसमें 222125 पुरुष और महिला मतदाता 181162 हैं. यहां हिंदु वोटरों की संख्या अधिक है.

2017 विधानसभा चुनाव के नतीजे
बीते विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड जीत हुई थी. उत्तर प्रदेश विधानसभा की 403 सीटों पर हुए चुनाव में भाजपा को 325 सीटें मिली थी. वहीं कांग्रेस 7, सपा 47 और बसपा 19 सीटें जीतने में सफल हुई थी. इसके अलावा, रालोद के खाते में भी एक सीट गई थी और अन्य का 4 सीटों पर कब्जा रहा.

Tags: Assembly election, Uttar Pradesh Elections

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें