लाइव टीवी

वाराणसी की बिगड़ी आबोहवा, लोगों को सांस लेने में हो रही है परेशानी
Varanasi News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: January 22, 2020, 11:26 PM IST
वाराणसी की बिगड़ी आबोहवा, लोगों को सांस लेने में हो रही है परेशानी
यूपी के 16 प्रदूषित शहरों की लिस्ट में वाराणसी.

गैर सरकारी संगठन ग्रीनपीस इंडिया (Greenpeace India) द्वारा जारी प्रदूषण की रिपोर्ट में देश के 25 सबसे प्रदूषित शहरों में 16 शहर उत्‍तर प्रदेश के हैं. जबकि इस लिस्‍ट में वाराणसी (Varanasi) का भी नाम है और यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स 278 है.

  • Share this:
वाराणसी. पर्यावरण के क्षेत्र में काम करने वाले गैर सरकारी संगठन ग्रीनपीस इंडिया (Greenpeace India) द्वारा जारी प्रदूषण की रिपोर्ट में देश के 25 सबसे प्रदूषित शहरों में 16 शहर उत्‍तर प्रदेश के हैं. इस लिस्‍ट में वाराणसी (Varanasi) का भी नाम है. दुनिया के मानचित्र पर बनारस की पहचान धार्मिक शहर के रूप में है और यहां के घाट व मंदिर देखने दुनियाभर से लोग आते हैं. हालांकि अब इसकी पहचान वायु प्रदूषण से ग्रस्त शहर के रूप में हो रही है. वाराणसी की एयर क्वालिटी इंडेक्स 278 (Air Quality Index 278) है, जो कि मानक से कहीं ज्यादा है. प्रदूषण नियंत्रण के अधिकारियों की मानें तो इस प्रदूषण के जिम्मेदार शहर में हो रहे विकास के काम हैं.

प्रदूषण नियंत्रण के क्षेत्रीय अधिकारी ने कही ये बात
वाराणसी इस समय वायु प्रदूषण से जूझ रहा है. इसको लेकर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी कालिका सिंह की मानें तो इस समय शहर की एयर क्वालिटी इंडेक्स 278 है जो कि मौजूदा मानक से कहीं ज्यादा है. हालांकि अधिकारी शहर में प्रदूषण की वजह सरकार द्वारा हो रहे सौंद्रीयकरण के विकास कार्य को मान रहे हैं.

वाराणसी के निवासियों की ये है राय

प्रदूषण को लेकर वाराणसी के लोगों का कहना है कि शहर की सड़कों की खुदाई के चलते उड़ रही धूल और जगह-जगह निर्माण कार्य हैं. वाराणसी में जाम की प्रमुख समस्या है जो कि प्रदूषण को बढ़ाने में कारगर भूमिका निभा रही है, जिससे आम जनजीवन काफी प्रभावित हो रहा है. जबकि लोगों को सांस लेने में काफी दिक्कत हो रही है और अब वह माक्स लगाने को मजबूर हैं. आपको बता दें कि वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र भी है.

(रिपोर्ट- अनुज कुमार)

 ये भी पढ़ें-राम मंदिर मॉडल को लेकर विवाद, VHP-द्वारका शारदा पीठ ने ठोका अपना-अपना दावा

 

मेरठ में गरजे राजनाथ, बोले- भारत के मुसलमान को कोई चिमटे से भी नहीं छू सकता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वाराणसी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 11:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर