Home /News /uttar-pradesh /

varanasi airport became world most unique airport to make announcement in sanskrit corona messages

Varanasi News: दुनिया का पहला एयरपोर्ट, जहां संस्कृत में शुरू हुआ अनाउंसमेंट

वाराणसी एयरपोर्ट की निदेशक अर्यमा सान्याल ने बताया कि काशी (Kashi) को धर्म और संस्कृति की राजधानी कहते हैं. ऐसे में यहां की संस्कृति और सभ्यता को लोग समझें और देव भाषा संस्कृत की पूरी दुनिया में नई पहचान बनें, इस मकसद से हम लोगों ने ये पहल की है.

अधिक पढ़ें ...

    अभिषेक जायसवाल

    वाराणसी. देव भाषा संस्कृत (Sanskrit) के उत्थान के लिए वाराणसी एयरपोर्ट ने अनोखा कदम उठाया है. वाराणसी (Varanasi) के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर हिंदी और अंग्रेजी के साथ संस्कृत भाषा में भी अनाउंसमेंट शुरू हो गया है. एयरपोर्ट पर कोरोना संक्रमण (Covid-19) से बचाव के लिए संस्कृत भाषा में अनाउंसमेंट किया जा रहा है. इस अनोखी पहल के साथ ही वाराणसी एयरपोर्ट (Varanasi airport) संस्कृत में अनाउंसमेंट कराने वाला दुनिया का पहला एयरपोर्ट बन गया है.

    वाराणसी एयरपोर्ट अथॉरिटी के इस अनोखे कदम की सराहना यात्री भी कर रहे हैं. यात्रियों को संस्कृत में अनाउंसमेंट खूब पसंद आ रहा है. बताते चलें कि बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (Banaras Hindu University) के संस्कृत डिपार्टमेंट की इस पहल के बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी ने ये कदम उठाया है.

    संस्कृति से लोग हों रूबरू
    वाराणसी एयरपोर्ट की निदेशक अर्यमा सान्याल ने बताया कि काशी (Kashi) को धर्म और संस्कृति की राजधानी कहते हैं. ऐसे में यहां की संस्कृति और सभ्यता को लोग समझें और देव भाषा संस्कृत की पूरी दुनिया में नई पहचान बनें, इसके लिए हम लोगों ने ये पहल की है. उन्होंने साथ ही बताया कि वाराणसी एयरपोर्ट संस्कृत में अनाउंसमेंट करने वाला दुनिया का पहला एयरपोर्ट है.

    यात्रियों में भी खुशी
    वाराणसी एयरपोर्ट पर आए यात्री विश्व निगम कहते हैं, पहली बार जब उन्होंने अनाउंसमेंट सुनीं तो उन्हें कुछ समझ नहीं आया, लेकिन ये आवाज अपनी ओर आकर्षित कर रही थी. फिर दोबारा जब सुना तो समझ आया कि ये संस्कृत भाषा में बोला जा रहा है, जो कि बहुत ही बेहतरीन शुरुआत है.’

    Tags: Varanasi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर