Home /News /uttar-pradesh /

19 नवंबर को मनाई जाएगी देव दीपावली, 15 लाख दीयों से जगमग होगी काशी, हॉट एयर बैलून से निहारिए छटा

19 नवंबर को मनाई जाएगी देव दीपावली, 15 लाख दीयों से जगमग होगी काशी, हॉट एयर बैलून से निहारिए छटा

वाराणसी: 19 नवंबर को मनाई जाएगी देव दीपावली

वाराणसी: 19 नवंबर को मनाई जाएगी देव दीपावली

Dev Deepawali Celebration in Varanasi: इस साल जो खास होगा, वो है हॉट एयर बैलून की सैर. पर्यटन विभाग की ओर से प्राइवेट कंपनी को इसकी जिम्मेदारी दी गई है. जिसके बाद कंपनी की ओर से पायलट पहुंचे और उन्होंने सफलतापूर्वक इसका ट्रायल भी पूरा किया. ये आयोजन रेती के उस पार होगा, जिसकी जानकारी और टिकट चौकाघाट स्थित सांस्कृतिक संकुल में पर्यटन विभाग से मिलेगी. यानी इस बार देव दीपावली के नयनाभिराम नजारे को आप आसमान से भी निहार सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

वाराणसी. पूरी दुनिया में विख्यात बनारस (Banaras) की देव दीपावली (Dev Deepawali) की तारीख को लेकर इस बार किसी वजह से भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है. कहीं 18 नवंबर की सूचना है तो कहीं 19 नवंबर की. जिसको लेकर होटल और गेस्ट हाउस मालिकों से लेकर नाव और बजड़े वालों के फोन लगातार घनघना रहे हैं. लेकिन किसी भी अफवाह में मत रहिए. काशी में इस बार देव दीपावली 19 नवंबर को मनाई जा रही है. हर साल की तरह इस बार भी देव दीपावली भव्य और दिव्य होने वाली है. 15 लाख से ज्यादा दीपों की रोशनी से 84 घाट जगमग किए जाएंगे. इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर भी तैयारियां अंतिम मुकाम पर है.

इस साल जो खास होगा, वो है हॉट एयर बैलून की सैर. पर्यटन विभाग की ओर से प्राइवेट कंपनी को इसकी जिम्मेदारी दी गई है. जिसके बाद कंपनी की ओर से पायलट पहुंचे और उन्होंने सफलतापूर्वक इसका ट्रायल भी पूरा किया. ये आयोजन रेती के उस पार होगा, जिसकी जानकारी और टिकट चौकाघाट स्थित सांस्कृतिक संकुल में पर्यटन विभाग से मिलेगी. यानी इस बार देव दीपावली के नयनाभिराम नजारे को आप आसमान से भी निहार सकते हैं. हॉट एयर बैलून से आज यानी 17 नवंबर से शुरू होकर तीन दिन तक 19 नवंबर तक उड़ेंगे. इसके लिए सिगरा स्टेडियम, बीएलडब्लू परिसर, गंगा पार डोमरी और सीएचएस ग्राउंड का चयन किया गया है.

इनका भी उठा सकेंगे लुत्फ़
हॉट एयर बैलून के अलावा लेजर शो और इलेक्ट्रिक आतिशबाजी भी आकर्षण के केंद्र में रहेगी. वहीं दशाश्वमेध घाट की गंगा आरती भी इस बार भव्य तरीके से होगी तो वहीं राजघाट पर गंगा महोत्सव आयोजित हो रहा है. बता दें कि धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, वो दिन जब खुद देवता शिवनगरी काशी आकर दीपावली मनाते हैं, उसे देव दीपावली कहा जाता है.

Tags: Varanasi news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर