लाइव टीवी

Coronavirus: 10 मार्च के बाद विदेश से आए लोगों के लिए फरमान, स्क्रीनिंग करवाएं, वरना होगी 6 महीने की जेल
Varanasi News in Hindi

Upendra Dwivedi | News18 Uttar Pradesh
Updated: March 29, 2020, 9:46 AM IST
Coronavirus: 10 मार्च के बाद विदेश से आए लोगों के लिए फरमान, स्क्रीनिंग करवाएं, वरना होगी 6 महीने की जेल
COVID-19: प्रशासन को लग रहा है कि ऐसे बहुत लोग हैं जो अन्य देशों से आए हैं, लेकिन अभी तक उन्होंने अपनी स्क्रीनिंग नहीं कराई है.

COVID-19: प्रशासन को लग रहा है कि ऐसे बहुत लोग हैं जो अन्य देशों से आए हैं, लेकिन अभी तक उन्होंने अपनी स्क्रीनिंग नहीं कराई है.

  • Share this:
वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण के दो पॉजिटिव केस सामने आने के बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मचा हुआ है. दरअसल, दोनों ही मामलों में मरीज सऊदी अरब से लौटे थे और खुद टेस्टिंग के लिए अस्पताल पहुंचे थे. इसके बाद जिला प्रशासन ने अब एक नया फरमान जारी किया है. दरअसल, प्रशासन को लग रहा है कि ऐसे बहुत लोग हैं जो अन्य देशों से आए हैं, लेकिन अभी तक उन्होंने अपनी स्क्रीनिंग नहीं कराई है. ऐसे लोगों के लिए प्रशासन ने आदेश जारी किया है कि ऐसे लोग ख़ुद अस्पताल पहुंचकर अपनी जांच करा लें. आदेश का पालन न करने वाले को छह महीने की जेल हो सकती है.

प्रशासन की यह सख़्ती इसलिए है, ताकि समय रहते इनका इलाज शुरू हो सके. इन हालात को देखते हुए डीएम वाराणसी कौशल किशोर शर्मा ने महामारी अधिनियम के अंतर्गत आदेश दिए हैं कि विदेश यात्रा से जो लोग वाराणसी 10 मार्च के बाद आए हैं या 10 मार्च के बाद भारत के बाहर किसी भी देश में कही भी विजिट किया है तो आने वाले तीन दिन यानी 29, 30 और 31 मार्च में वे दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में उपस्थित होकर अपनी स्क्रीनिंग कराएं. इस आदेश का पालन न करने पर धारा 188 CrPC के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी, जिसमें 6 महीने जेल तक हो सकती है.

बिना स्क्रीनिंग पाए जाने पर होगी कार्रवाई
आदेश में कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति इसके बाद बिना स्क्रीनिंग मिला तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. ऐसे किसी भी व्यक्ति की जानकारी किसी को हो तो वे उसे अस्पताल भेजें. इसमें आगे कहा गया है कि यदि वह होम क्वारंटाइन में हो तब भी अस्पताल आना अनिवार्य है. यदि उन्हें सर्दी, खांसी या बुखार हो तो मास्क लगा कर निकलें और अपने या किसी जानकार के ही वाहन का प्रयोग करें. यदि कोई ज्यादा बीमार हो तो 108 एम्बुलेंस को कॉल करें. ज्यादा लोगों के संपर्क में न आएं. साथ ही दो मीटर की दूरी के सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियम का अवश्य पालन करें.



इस नंबर पर कर सकते हैं सम्पर्क


प्रशासन द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि जिन्होंने 10 मार्च के बाद बीएचयू या दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में चेकअप कराया है, उन्हें आने की जरूरत नहीं है. प्राइवेट अस्पताल में दिखाया होगा तो उसे आना होगा. दीन दयाल उपध्याय अस्पताल में ऐसे लोग सुबह 8 से शाम 4 बजे तक कभी भी आ सकते हैं. दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल का कन्ट्रोल रूम नंबर 0542-2508077 है.

ये भी पढ़ें:

Lockdown आदेश-:लखनऊ में एक महीने किराया मांगा तो होगी सजा, इस नंबर पर करें शिकायत

Lockdown: नोएडा में फंसे 600 से ज्यादा लोगों को आज घर भेजेगी UP सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वाराणसी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 29, 2020, 9:16 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading