होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /वाराणसी शिक्षा विभाग की अनोखी पहल, अब सामान्य ज्ञान के सवालों में नहीं उलझेंगे छात्र

वाराणसी शिक्षा विभाग की अनोखी पहल, अब सामान्य ज्ञान के सवालों में नहीं उलझेंगे छात्र

Varanasi News: वाराणसी के बेसिक शिक्षा अधिकारी के आदेश पर विभाग ने 17 पन्नों की एक किताब तैयार की है, जो बच्चों का सामा ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट-अभिषेक जायसवाल

    वाराणसी. यूपी के वाराणसी में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों का सामान्य ज्ञान बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग ने अनोखा कदम उठाया है. बेसिक शिक्षा अधिकारी के आदेश पर विभाग ने 17 पन्नों की एक ऐसी किताब तैयार की है, जो बच्चों का सामान्य ज्ञान बढ़ाएगी. 17 पन्नों की इस किताब में महापुरुषों के नाम से लेकर राजनीति और अन्य चीजों से जुड़े कुल 625 प्रश्न और उसके उत्तर हैं. जल्द ही इस किताब को वाराणसी के सभी प्राथमिक विद्यालयों में फ्री में बांटा जाएगा.

    बेसिक शिक्षा अधिकारी अरविंद पाठक ने बताया कि 17 पन्नों की इस किताब में सामान्य ज्ञान से जुड़ी तमाम जानकारियां हैं. देश के महापुरुषों के नाम से लेकर राजनीति के बड़े चेहरे और उनके पद की जानकारी भी इस किताब के जरिए बच्चों को मिलेगी. इस किताब का नाम निपुण भारत है.

    आपके शहर से (वाराणसी)

    वाराणसी
    वाराणसी

    बच्चों को बनाएगा स्मार्ट
    बता दे कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार लगातार वाराणसी के सरकारी स्कूलों को मॉडल बना रही है और इस मॉडल स्कूल में शिक्षा के स्तर में सुधार के तमाम प्रयास भी किए जा रहे हैं. बच्चों के सामान्य ज्ञान बढ़ाने वाली ये किताब भी इसी की एक पहल है जो इन स्मार्ट स्कूल के बच्चों को और भी स्मार्ट बनाएगी.

    किताब में ये है खास
    अक्सर देखा जाता है कि बच्चे देश के पहले और वर्तमान प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, वित्त मंत्री के नाम जैसे सवालों पर उलझते हैं. ऐसी ही उलझने वाले सवाल सुलझ जाए इसके लिए ये किताब तैयार की गई है जिससे बड़ी आसानी से बच्चे पढ़ कर बहुत कुछ सीखेंगे.

    Tags: UP Government School, UP news, Varanasi news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें