Home /News /uttar-pradesh /

Varanasi News: वाराणसी की ग्रेजुएट महिला भिखारी, बोलती है फर्राटेदार इंग्लिश

Varanasi News: वाराणसी की ग्रेजुएट महिला भिखारी, बोलती है फर्राटेदार इंग्लिश

वाराणसी

वाराणसी की ग्रेजुएट महिला भिखारी

बाबा विश्वनाथ के शहर बनारस (Banaras) में हर मंदिर और घाट पर आपको भिखारी (Bagger) देखने को मिलेंगे. लेकिन आज हम आपको जिस भिखारी के बारे में बताते जा रहे है वो आम भिखारियों से बिल्कुल अलग है. ये भिखारी हिंदी के साथ फर्राटे इंग्लिश भी बोलती है.घाटों पर आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों से स्वाति इंग्लिश बोल कर भीख मांगती है.

अधिक पढ़ें ...

    बाबा विश्वनाथ के शहर बनारस (Banaras) में हर मंदिर और घाट पर आपको भिखारी (Bagger) देखने को मिलेंगे. लेकिन आज हम आपको जिस भिखारी के बारे में बताते जा रहे है वो आम भिखारियों से बिल्कुल अलग है. ये भिखारी हिंदी के साथ फर्राटे इंग्लिश भी बोलती है.घाटों पर आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों से स्वाति इंग्लिश बोल कर भीख मांगती है.घाटों पर भीख मांगने वाली स्वाति कम्प्यूटर साइंस (Computer Science) में ग्रेजुएट है. लेकिन इतनी पढाई लिखाई के बाद भी वो मजबूरी में धर्म नगरी काशी (Kashi) के घाटों पर भीख मांग रही है.स्वाति मूलतः साउथ इंडिया की रहने वाली है. तीन साल पहले वैवाहिक जीवन में समस्या के कारण वो मुक्ति के लिए वाराणसी चली आई थी. गंगा (Ganga) में डूबकर उसने मौत को गले लगाना चाहा इस दौरान अस्सी घाट पर रहने वाले गोपाल सहानी की नजर उसपर पढ़ गई और गोपाल ने उसे बचा लिया.

    पैरेलाइज्ड की बीमारी से है पीड़ित
    बाद में स्वाति ने गोपाल से शादी कर ली और घाट को ही अपना घर बना लिया.अच्छी पढ़ाई लिखाई के बाद भी स्वाति नौकरी नहीं कर सकी क्योकि उसकी आधी बॉडी में पैरेलाइज्ड की बीमारी थी. इस कारण अब वो घाटों पर फर्राटे दार इंग्लिश बोलकर घाट घूमने आने वालों से भीख मांगती है.

    मजबूरी में मांगती है भीख
    स्वाति ने बताया कि काम के लिए उसके पास पैसे नहीं है.सरकार और शासन उसे घाट पर दुकान लगाने के लिए आर्थिक मदद कर दे तो वो भीख मांगने का काम छोड़ देगी.स्वाति ने बताया कि न तो उसके पास आधार कार्ड और ना ही राशन कार्ड और ना ही उसे किसी सरकारी सुविधा का लाभ मिलता है ऐसी मजबूरी में उन्हें ये काम करना पड़ता है.

    रिपोर्ट- अभिषेक जायसवाल- वाराणसी

    Tags: Varanasi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर